JAISALMER NEWS- जिले में 13 हजार से अधिक किशोरों की अब होगी ऐसी परीक्षा

13 हजार 645 विद्यार्थी बैठेंगे परीक्षा में- 9वीं और 11वीं की परीक्षा 13 से

By: jitendra changani

Published: 02 Apr 2018, 06:37 PM IST

जिला समान परीक्षा के तहत सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में होंगी परीक्षाएं

 

जैसलमेर . जिले के सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले कक्षा 9 और 11 के विद्यार्थियों की परीक्षाएं आगामी 13 अप्रेल से शुरू हो रही हैं। जिला समान परीक्षा के तहत होने वाली इस परीक्षा में दोनों कक्षाओं को मिलाकर 13 हजार 645 विद्यार्थी इम्तिहान देंगे। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक के अंतर्गत सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा के लिए पोकरण स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नोडल स्कूल बनाया गया है। इसी विद्यालय की ओर से सरकारी और निजी विद्यालयों को प्रश्न पत्र तैयार कर विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार मुहैया करवाए जाएंगे।
इतने होंगे परीक्षार्थी
जानकारी के अनुसार जिले में निजी व सरकारी विद्यालयों को मिलाकर कक्षा 9 में 8660 विद्यार्थी परीक्षा देंगे तथा कक्षा 11 में 4985 विद्यार्थी हैं। 11वीं के कला वर्ग में 4115, विज्ञान में 690, वाणिज्य में 177 और कृषि संकाय में 3 विद्यार्थी हैं। जिले में 171 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी विद्यालय हैं। इनमें 142 उच्च माध्यमिक तथा 29 माध्यमिक स्तर के हैं। जबकि निजी क्षेत्र में करीब 52 माध्यमिक और करीब 15 उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालय चल रहे हैं।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

प्रश्न पत्र विद्यालयों में ही रहेंगे
जिले के जिन सरकारी व निजी विद्यालयों में परीक्षा होगी, वहीं पर प्रश्न पत्रों को रखवाने की व्यवस्था की गई है। राज्य के कई जिलों में इसके विपरीत प्रश्न पत्र सरकारी विद्यालयों में ही रखवाए गए हैं ताकि निजी विद्यालय अपने स्तर पर कोई गड़बड़ी न कर सकें। जिले में अभी तक कक्षा 9 और 11 के प्रश्न पत्रों के साथ किसी तरह के छेड़छाड़ की घटना सामने नहीं आई है, लिहाजा यहां इतनी ऐहतियात नहीं रखी जा रही है। वैसे जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक की ओर से परीक्षा में नकल की रोकथाम और अनुचित साधनों के इस्तेमाल की संभावित घटनाओं पर नजर रखने के लिए उडऩदस्तों का निर्माण किया जाएगा। उक्त दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 13 से 25 अप्रेल तक चलेगी।
चाक चौबंद व्यवस्थाएं
जिला समान परीक्षा के अंतर्गत कक्षा 9 और 11 के लिए होने वाली परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे।
-कमल किशोर व्यास, अति. जिला शिक्षा अधिकारी मा., जैसलमेर

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned