scriptगला रेतकर की बालक की हत्या, कुकर्म का भी आरोप | Murder of the child of the strangler, also accused of misdeeds | Patrika News

गला रेतकर की बालक की हत्या, कुकर्म का भी आरोप

locationजैसलमेरPublished: Jan 16, 2021 10:45:58 am

Submitted by:

Deepak Vyas

– आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर परिजनों व ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन- घरों व पुलिस पर किया पथराव, पुलिस के भारी जाब्ते ने हालात पर किया काबू

गला रेतकर की बालक की हत्या, कुकर्म का भी आरोप

गला रेतकर की बालक की हत्या, कुकर्म का भी आरोप

पोकरण. फलसूण्ड थानाक्षेत्र की सुभाषनगर ग्राम पंचायत के हरियासर गांव में गुरुवार रात एक बालक की गला रेतकर हत्या कर देने पर क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण हो गई। जिस पर गांव में भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। गुस्साई भीड़ ने एक बार पुलिस व घरों पर पथराव भी किया, लेकिन पुलिस जाब्ते ने तत्काल हालात पर काबू कर लिया। गौरतलब है कि जोधपुर जिले के सोलंकिया तला निवासी दीनेखां मेहर का परिवार गत कई वर्षों से सुभाषनगर के हरियासर गांव में एक नलकूूप पर काश्तकार के रूप में मजदूरी का कार्य करता है। गुरुवार शाम उसका 13 वर्षीय बालक शहीदखां खेत पर कार्य करने गया, जो देर रात तक भी नहीं लौटा। जिस पर परिवार के लोगों ने यहां खड़ी सरसों की फसल व आसपास क्षेत्र में तलाश की, लेकिन कहीं अता पता नहीं लगा। रात 10 बजे बाद उन्होंने टॉर्च के सहारे फसल के चारों तरफ उसकी तलाश की, तो खेत के दक्षिण दिशा की तरफ एक कैर की झाड़ी के पास उसका शव पड़ा मिला। परिवारजनों ने आरोप लगाते हुए बताया कि नलकूप मालिक का बेटा विशनसिंह पुत्र तेजसिंह गुरुवार अपराह्न बाद नलकूप पर आया तथा शहीद को बहला फुसलाकर सरसों के खेत के उस पार झाडिय़ों में ले गया तथा उसके साथ कुकर्म कर गला दबाकर हत्या कर दी। सुबह होने पर आसपास क्षेत्र से काफी लोग दीनेखां के खेत पर एकत्र हुए तथा बालक के साथ कुकर्म कर उसकी हत्या कर देने पर रोष जताया और आरोपी को गिरफ्तार नहीं करने व पीडि़त परिवार की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार नहीं करने तक शव का अंतिम संस्कार करने व पोस्टमार्टम से मना कर दिया। बालक के साथ कुकर्म कर उसकी हत्या की सूचना मिलने पर शुक्रवार को अलसुबह पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा, फलसूण्ड थानाधिकारी भंवरलाल विश्रोई मय जाब्ता मौके पर पहुंचे तथा परिजनों से समझाइश की, लेकिन वे अपनी मांगों पर अड़े रहे।
तनावपूर्ण माहौल में पुलिस व घरों पर किया पथराव
दोपहर करीब एक बजे बाद तक भी प्रशासन व पुलिस की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं देने पर दीनेखां के घर बैठे कुछ युवक हरियासर गांव की तरफ आ गए तथा उन्होंने आरोपी सहित ग्रामीणों के घरों पर पथराव करना शुरू कर दिया। जिससे एकबारगी अफरा तफरी मच गई और माहौल तनावपूर्ण हो गया। युवाओं ने पुलिस व उनके वाहनों पर भी पथराव किया। जिससे दो वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम, पोकरण थानाधिकारी माणकराम विश्रोई, सांकड़ा थानाधिकारी मीठालाल, फलसूण्ड थानाधिकारी भंवरलाल सहित जाब्ते ने लोगों को समझाइश कर स्थिति नियंत्रित की तथा भीड़ को हरियासर से पुन: खेत में एकत्र करवाया। भाजपा नेता समाजसेवी खीमाराम सुथार, पीरेखां, पूर्व सरपंच अकबरखां, खंगारसिंह सहित उपस्थित लोगों ने उग्र भीड़ को समझाइश कर गांव से खेत की तरफ रवाना किया।
ग्रामीणों ने जताया रोष
अचानक गांव में आकर निर्दोष लोगों के घरों व पुलिस पर पथराव करने पर हरियासर के ग्रामीणों ने रोष जताया। पूर्व सरपंच मदनसिंह राजमथाई के नेतृत्व में हरियासर स्कूल के पास सड़क पर धरना दिया। उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति ने गुनाह किया है, उसे सजा दी जानी चाहिए, लेकिन निर्दोष लोगों के घरों पर पथराव करना गांव के माहौल को बिगाडऩा है। उन्होंने उग्र भीड़ पर गांव में भय व दहशत का माहौल पैदा करने व मंदिर पर भी पथराव करने का आरोप लगाते हुए ऐसे तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।
देर शाम हुआ समझोता
ग्रामीणों व पुलिस पर पथराव कर माहौल बिगाडऩे की सूचना मिलने पर दोपहर तीन बजे बाद पूर्व जिला प्रमुख अब्दुला फकीर, सरपंच फजलदीन माड़वा, बरकतखां बांधेवा, दीनूखां, अकबरखां सहित बड़ी संख्या में लोग हरियासर पहुंचे। उन्होंने परिजनों व ग्रामीणों से समझाइश की। उन्होंने भरोसा दिलाया कि पीडि़त परिवार के साथ न्याय होगा, जो भी सरकारी सहायता संभव होगी उसका अधिकतम लाभ परिवार को दिलाया जाएगा। गांव के मौजीज पूर्व सरपंच कानसिंह, नरपतसिंह, रघुवीरसिंह, सवाईसिंह, राजूसिंह, खंगारसिंह, प्रेमाराम, खीमाराम सुथार सहित लोगों ने पीडि़त परिवार को खेत की फसल में उसका पूरा हिस्सा दिलाने व आरोपी के साथ किसी भी तरह की सहानुभूति नहीं रखने का भरोसा दिलाया। जिस पर देर शाम परिवारजनों ने आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की।
पोस्टमार्टम के बाद शव किया सुपुर्द, अधिकारी रहे उपस्थित
घटना की सूचना पर अपराह्न चार बजे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिनकुमार शर्मा, पोकरण उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई, भणियाणा कार्यवाहक तहसीलदार चंदन पंवार घटनास्थल पर पहुंचे तथा पीडि़त परिवार को हरसंभव सहायता, सुरक्षा व न्याय का भरोसा दिलाया। शाम छह बजे बाद शव को फलसूण्ड राजकीय अस्पताल की मोर्चरी ले जाया गया तथा मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सुपुर्द किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो