scriptजैसलमेर के धोरों में जब बहने लगा झरना, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध | Narasar Kund waterfall in jaisalmer | Patrika News

जैसलमेर के धोरों में जब बहने लगा झरना, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

locationजैसलमेरPublished: Sep 03, 2021 05:21:09 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

रेगिस्तान का नाम आते ही रेत के धोरे का आभास होता है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले के परमाणु नगरी पोकरण में ऊंची पहाड़ियां स्थित है।

Narasar Kund waterfall in jaisalmer

फोटोः पत्रिका

पोकरण (जैसलमेर)। रेगिस्तान का नाम आते ही रेत के धोरे का आभास होता है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले के परमाणु नगरी पोकरण में ऊंची पहाड़ियां स्थित है। इन पहाडिय़ों पर 600 वर्ष पूर्व साथलमेर नाम से बस्ती आबाद थी। लोक मान्यताओं के अनुसार लोकदेवता बाबा रामदेव के काल में भैरव राक्षस के भय से लोग पहाड़ी से नीचे आ गए और पोकरण को बसाया।
जैसलमेर के धोरों में जब बहने लगा झरना, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध
आज भी साथलमेर की पहाडिय़ां यहां स्थित पुराना नरासर कुंड, पुराने खंडहर हो चुके मकान अजीत की याद दिलाती है। पोकरण व गोमट के बीच पहाड़ी पर तेज बारिश के दौरान नरासर कुंड का झरना चलने लगता है। शुक्रवार को भी तेज बहाव के साथ यह झरना चला। जिसे देखने युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां युवाओं ने नहाने का लुत्फ भी उठाया। यदि पर्यटन विभाग की ओर से यहां जाने के लिए सुगम मार्ग की व्यवस्था कर सारसंभाल की जाती है, तो पर्यटकों के लिए एक अच्छा स्थल बन सकता है।
कंटेंट व फोटो – दीपक सोनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो