scriptJAISALMER NEWS- प्यास ला रही मौत के पास, सडक़ों पर टूट रही सांसों की डोर | Near the death of thirst, breathing breaks on the streets | Patrika News

JAISALMER NEWS- प्यास ला रही मौत के पास, सडक़ों पर टूट रही सांसों की डोर

locationजैसलमेरPublished: Apr 17, 2018 01:11:06 pm

Submitted by:

jitendra changani

सडक़ दुर्घटना में हरिण व नील गाय की मौत

Jaisalmer patrika

patrika news

पोकरण (जैसलमेर). क्षेत्र के धोलिया गांव के पास सोमवार रात्रि में अज्ञात वाहन की टक्क र से चिंकारा हरिण की मौत हो गई, वहीं पोकरण रामदेवरा मार्ग पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक नील गाय भी काल का ग्रास बन गई। सूचना मिलने पर लाठी वन विभाग के कार्मिकों ने दोनों के शव कब्जे मे लेकर उनका अंतिम संस्कार किया। वन्यजीव प्रेमी राधेश्याम पेमाणी ने बताया कि रविवार रात्रि मे गांव के पास एक हरिण का शव मिलने व पोकरण रामदेवरा मार्ग पर नील गाय का शव होने की सूचना मिली। इस पर उन्होंने वन विभाग के कार्मिकों के साथ मौके पर पहुंचकर हरिण व नील गाय के शवों को कब्जे मे लिया तथा लाठी लाकर वन्यरेज उनका अंतिम संस्कार किया गया।
..इसलिए नहीं थम रहा सिलसिला
लाठी, धोलिया,खेतोलाई व रामदेवरा के पास वन्य क्षैत्र व क्लोजर स्थित है। यहां वन विभाग की ओर से टांके व पशु खेलियों का निर्माण करवाया गया है, लेकिन इन टांको व खेलियो मे पानी नहीं होने से वन्यजीव गांवों व आबादी क्षेत्र में रात्रि में पानी पीने के लिए आते हैं। इस दौरान सडक़ पार करते समय किसी वाहन की चपेट में आने से उनकी मौत हो जाती है। वन्यजीव प्रेमियो का मानना है कि यदि गर्मी के मौसम को देखते हुए पशु खेलियों मे पानी की व्यवस्था कर दी जाती है तो वन्य जीवों को सडक़ दुर्घटनाओं से बचाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो