script

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत

locationजैसलमेरPublished: Jun 15, 2022 08:18:55 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-अवैध, ओवर क्राउडिंग ओवर लोडिंग वाहनों की सघन जांच की नसीहत-यातायात सलाहकार समिति की बैठक में छाया रहा राजस्थान पत्रिका का उठाया मुद्दा

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत

जैसलमेर. जिला कलक्टर डॉ. प्रतिभासिंह ने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं में में कमी लाने के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर पेश करने की जरूरत है। उन्होंने इसके लिए पुलिस, परिवहन, पीडब्ल्यूडी, एनएचएआई, रोडवेज विभाग संयुक्त रूप से जांच कर जिले में सड़क दुर्घटना स्थलों को चिह्नित करने, दुर्घटना के कारण, दुर्घटना को रोकने के संबंध में उपायों सहित अपनी रिपोर्ट 15 दिवस में प्रस्तुत करने की जरूरत है। जिला कलक्टर डॉ. सिंह बुधवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में राजस्थान पत्रिका की ओर से उठाया गया मुद्दा छाया रहा। अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम, पुलिस उप अधीक्षक प्रियंका कुमावत, उपखण्ड अधिकारी भणियाणा ओमप्रकाश के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर डॉ. सिंह ने पुलिस एवं परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि वे शिक्षा विभाग से जिन स्कूलों में बाल वाहिनियों का संचालन हो रहा है, उसकी सूची प्राप्त कर स्कूल सत्र प्रारम्भ होते ही पुन: सघन जांच करावे। साथ ही बाल वाहिनी के सम्बन्ध में जो एसओपी जारी की गई है, उसकी पालना के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संस्था प्रधानों को पाबंद कर उसकी पालना सुनिश्चित कराएं।
ओवर लोडिंग एवं क्राउडिंग वाहनों पर कसे नकेल
उन्होंने परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ओवर लोडिंग, ओवर क्राउडिंग एवं अवैध वाहनों की रोकथाम के लिए भी नियमित रूप से जांच अभियान चलाकर उनकी धरपकड़ करे एवं जुर्माना राशि वसूल करे, ताकि इन पर भी नकेल कसी जा सके। उन्होंने तेज गति से वाहन चलाने वालों के लिए भी पुलिस द्वारा जांच करने पर जोर दिया।
हेलमेट पहनने के लिए चलाएं जागरूकता अभियान
उन्होंने दुपहिया वाहनों को बिना हेलमेट के चलाने पर उसके विरूद्ध भी पुलिस एवं परिवहन विभाग को इस अभियान के दौरान विशेष जांच करने के साथ ही जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को अपनी जीवन की सुरक्षा के लिए वाहन चलाते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने के लिए समझाईश करे एवं इसके बाद भी लोग नहीं पहनते है तो उनके विरूद्ध भी चालान काटकर जुर्माना राशि वसूलने की कार्यवाही करने पर जोर दिया।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पून्नड ने एजेंडेवार बिन्दुओं को विस्तार से रखा, वहीं गत बैठक की अनुपालना में की गई कार्यवाही से अवगत कराया।

ट्रेंडिंग वीडियो