scriptपुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने की जरूरत | Need to strengthen police functioning | Patrika News

पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने की जरूरत

locationजैसलमेरPublished: May 25, 2022 08:21:06 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– अभियोजन एवं पुलिस के बीच समन्वय पर की चर्चा- अपराध गोष्ठी का आयोजन

पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने की जरूरत

पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ़ करने की जरूरत

जैसलमेर. थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली एवं कानून एवं शांति व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर भंवरसिंह नाथावत की ओर से बुधवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में जिले के समस्त वृत्ताधिकारियों और थानाधिकारियों की अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में वृताधिकारी वृत जैसलमेर प्रियंका कुमावत आरपीएस, वृत्ताधिकारी वृत्त नाचना कैलाश विश्नोई आरपीएस, अशोक आंजना आरपीएस एससी एसटी सैल एवं जिले के समस्त थानाधिकारी व यातायात प्रभारी सहायक उप निरीक्षक निश्चल केवलिया, हरीश राठौड़ निरीक्षक पुलिस व हरदयाल उप निरीक्षक अपराध सहायक उपस्थित रहे। पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाधिकारियों से संबंधित थाना क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।
थाना स्तर पर पंैडेसी कम करने की नसीहत
गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक की ओर से समस्त थानाधिकारियों को अपने-अपने थाना की पैण्डेसी पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार कम करने के निर्देश दिए तथा थाना पर दर्ज प्रकरणों में तुरंत अनुसंधान कर पीडित को न्याय दिलवाने की बात कही। प्रकरणों का त्वरित गति से निष्पक्षता के साथ में अनुसंधान पूर्ण कर निस्तारण करने के निर्देश दिए। गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को वांछित अपराधियों की धरपकड़ के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के दौरान अपने-अपने थाना क्षेत्र में लोकल स्पेशल एक्ट की कार्रवाई, एमवी एक्ट की कार्रवाई, अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, सम्पति संबंधी अपराधों में बरामदगी अधिकाधिक करने, स्थायी वारंटियों, भगौड़ों एवं पीओ को गिरफतार करने, हार्डकोर अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही, केश ऑफिसर स्कीम के तहत चयनित प्रकरणों में प्रभावी पैरवी करने के निर्देश दिए।
अभियोजन एवं पुलिस के बीच समन्वय पर चर्चा
गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक की ओर से अभियोजन एवं पुलिस के बीच आपसी समन्वय पर चर्चा की गई। न्यायालय में पेश किए जाने वाले चालान-एफआर के बारे में ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में बताया गया। इस दौरान पवन जोशी अतिरिक्त निदेशक अभियोजन, खुशाल दैया अभियोजन अधिकारी प्रथम, रमण बालोच, मनोहरसिंह नरावत लोक अभियोजक जैसलमेर उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो