scriptनीम-हकीम पुलिस की गिरफ्त से दूर,यहां भी चल रहा झोलाछाप चिकित्सकों का गोरखधंधा | Neem-Hakim is away from police custody in fathegarh | Patrika News

नीम-हकीम पुलिस की गिरफ्त से दूर,यहां भी चल रहा झोलाछाप चिकित्सकों का गोरखधंधा

locationजैसलमेरPublished: Jan 16, 2019 09:43:08 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

फतेहगढ़. उपखंड मुख्यालय स्थित रामदेव हॉस्पिटल में रविवार को कथित तौर पर झोलाझाप चिकित्सक की ओर से इंजेक्शन लगाने से युवक की मौत के तीन दिन बाद भी नीम-हकीम पुलिस की गिरफ्त से दूर है।

jaisalmer

नीम-हकीम पुलिस की गिरफ्त से दूर,यहां भी चल रहा झोलाछाप चिकित्सकों का गोरखधंधा

फतेहगढ़. उपखंड मुख्यालय स्थित रामदेव हॉस्पिटल में रविवार को कथित तौर पर झोलाझाप चिकित्सक की ओर से इंजेक्शन लगाने से युवक की मौत के तीन दिन बाद भी नीम-हकीम पुलिस की गिरफ्त से दूर है। हॉस्पीटल को सोमवार को सीज कर दिया था । सांगड़ थानाधिकारी घेवरसिंह गुंसाईवाल ने बताया कि नीम हकीम सुरेन्द्रसिंह की ओर से इंजेक्शन लगाने से युवक खींवराजराम की मौत होने पर परिजनों ने मामला दर्ज करवाया है। पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी हुई है।
यह है हकीकत
उपखंड क्षेत्र के दूर-दराज गांवों व ढाणियों में राजकीय चिकित्सा सेवाओं के अभाव के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे कई नीम-हकीम ग्रामीणों को इलाज के नाम पर ठग कर मोटी रकम वसूल कर रहे हैं। इन चिकित्सकों के पास ना तो कोई डिग्री है और ना ही कोई अनुज्ञापत्र। नीम हकीम गले में झोला लटकाए एक गांव से दूसरे गांव, एक ढाणी से दूसरी ढाणी घूम कर ग्रामीणों का अपनी मर्जी से उपचार कर ग्रामीणों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है। उपखंड क्षेत्र में ऐसे नीम हकीमों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
यहां नीम हकीम चुस्त, विभाग सुस्त
रामगढ़. कस्बे से लम्बी दूरी होने इलाज के नही पहुंचने के कारण नहरी क्षेत्र में हर चक पर झोलाछाप डॉ बनकर इलाज कर रहे है। बिना भय व डर के साथ ग्रामीणों के स्वास्थ्य के खिलवाड़ कर रहे है। कस्बे में नीम हकीमो के खुले में क्लीनिक चल रहे है । नहरी क्षेत्र में हर गांव मे झोले छाप डॉक्टर बन बैठे हुए हैं। हाई डॉज की दवाई व इजेक्शन दे रहे है । कोई बड़ी घटना घटित हो सकती है। बाहरी लोगों की आवाजाही के साथ नीम हकीम आ रहे है। चिकित्सा विभागधिकारियों की लापरवाही बरतने से नीम हकीम आए दिन सक्रिय हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो