scriptJAISALMER NEWS: पोकरण की इस कॉलोनी में नहीं है कोई भी सुविधा, जानिए पूरी खबर | no facility ramdev colony of Pokaran | Patrika News

JAISALMER NEWS: पोकरण की इस कॉलोनी में नहीं है कोई भी सुविधा, जानिए पूरी खबर

locationजैसलमेरPublished: Jun 25, 2018 12:36:51 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

कॉलोनी में समस्याओं का आवास-जिम्मेदारों की नजरें अभी तक नहीं हुई इनायत

no facility ramdev colony of Pokaran

no facility ramdev colony of Pokaran

जैसलमेर. पोकरण कस्बे के उत्तर की तरफ रेलवे स्टेशन के पास व सरकारी दुग्ध डेयरी के पीछे स्थित रामदेव कॉलोनी में बिजली, सडक़ व नालियों जैसी समस्याओं से आमजन को परेशानी हो रही है। जबकि नगरपालिका की ओर से इस तरफ नजरें इनायत नहीं की जा रही है। जिससे आमजन को समस्याओं से रु-ब-रु होना पड़ रहा है। गौरतलब है कि वर्षों पूर्व यहां एक खातेदारी भूमि में भूखण्ड काटकर इस बस्ती को रामदेव कॉलोनी के नाम से विकसित की गई थी। यहां बड़ी संख्या में लोगों की ओर से अपने आवासीय मकानों का निर्माण करवाया गया। इस कॉलोनी में अधिकांश अनुसूचित जाति व जनजाति के लोग निवास करते है, लेकिन यहां सुविधाओं के अभाव में उन्हें परेशानी हो रही है।
बीमार हालत में सडक़ें
कस्बे में सरकारी डेयरी के उत्तर व पश्चिम दिशा में आबाद रामदेव कॉलोनी में वर्षों पूर्व डामर सडक़ों का निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद इनकी एक बार भी न तो मरम्मत की गई, न ही नई सडक़ों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। ऐसे में जगह-जगह डामर उखड़ चुका है तथा यहां सडक़ें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके चलते राहगीरों सहित वाहन चालकों का यहां आवागमन मुश्किल हो रहा है। यहां जगह-जगह हुए गड्ढ़ों के कारण हादसे की भी आशंका बनी रहती है।
नालियां हुई ध्वस्त
रामदेव कॉलोनी में नगरपालिका की ओर से गंदे पानी की निकासी को लेकर नालियों का भी निर्माण करवाया गया है। इस दौरान गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखे जाने के कारण कुछ ही समय में ये नालियां क्षतिग्रस्त हो गई तथा इनके पत्थर खिसक जाने गंदे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। गत चार वर्षों में यहां किसी भी गली में नाले नालियों का निर्माण नहीं करवाया गया है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी आम रास्ते व अन्य लोगों के भूखण्डों में जमा हो रहा है। ऐसे में सड़ांध मारते पानी से आमजन का यहां से गुजरना भी दुश्वार हो गया है।
नहीं जल रही रोड लाइटें
कॉलोनी में रात्रि के समय रोशनी की व्यवस्था के लिए विद्युत पोल व उन पर लाइटें लगाई गई है, लेकिन इन लाइटों के कभी कभार ही जलने से रात्रि के समय यहां अंधेरे का साम्राज्य पसरा रहता है। जिसके चलते राहगीरों का यहां से गुजरना भी मुश्किल हो जाता है।
शीघ्र शुरू होगा कार्य
कस्बे में विभिन्न वार्डों में नए नाले नालियों व सडक़ों के निर्माण को लेकर निविदाएं आमंत्रित कर ठेकेदारों को कार्य के आदेश दे दिए गए है। उन्हें पाबंद कर शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करवाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो