scriptJAISALMER NEWS- सरकारी आवास में अधिकारी कर रहे थे गलत काम, विजिलेंस टीम ने पकड़ा तो उड़ गए होश! | Officers were doing wrong work in Government Housing | Patrika News

JAISALMER NEWS- सरकारी आवास में अधिकारी कर रहे थे गलत काम, विजिलेंस टीम ने पकड़ा तो उड़ गए होश!

locationजैसलमेरPublished: Feb 17, 2018 12:25:06 pm

Submitted by:

jitendra changani

सरकारी आवास कॉलोनी में पकड़ी गई बिजली चोरी

Jaisalmer patrika

Patrika news

डिस्कॉम विजिलेंस टीम ने पकड़ी दो लाख की विद्युत चोरी
जैसलमेर. डिस्कॉम की विजिलेंस टीम ने सरकारी आवासीय कॉलोनी में तकनीकी अधिकारियों के सरकारी क्वाटर में की जा रही विद्युत चोरी को पकड़ कर सबंधित अधिकारियों के विरुद्ध जुर्माना लगाया है। जुर्माना नहीं चुकाने पर विजिलेंस थाने में मामला दर्ज किया जाएगा। डिस्कॉम के अधिशासी अभियन्ता तरुण कुमार खत्री ने बताया कि बुधवार को तकनीकी टीम के साथ शहर के विभिन्न क्षत्रों में स्थायी रूप से कटे हुए कनेक्शनों की जांच कर रहे थे। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर जिसमें सरकारी आवासीय कॉलोनी के रहवासी भवनों में अवैध रुप से बिजली चोरी की जा रही थी। इस पर अवैध रूप से बिजली चोरी करते पाये जाने पर जांच प्रतिवेदन भरे गए। उन्होंने बताया कि शहर की अचलवंशी कॉलोनी में महेश कुमार व सीएडी कॉलोनी क्षेत्र मे राजकीय आवास वी10 में सहायक अभियन्ता जोगेंद्र सिंह के यहां सतर्कता जांच में बिजली चोरी करते पाए जाने पर दो लाख का जुर्माना लगाकर कनेक्शन विच्छेद करने की कार्रवाई की गई।
3.20 लाख की बिजली चोरी पकड़ी
जैसलमेर . जैसलमेर डिस्कॉम ने शहर में 3.20 लाख की विद्युत चोरी पकड़ी है। डिस्कॉम अधिशाषी अभियन्ता तरुण कुमार खत्री व कनिष्ठ अभियन्ता अनिल मीणा ने शहर के गांधी कॉलोनी व गफूर भट्टा क्षेत्र में आनन्दसिंह, धर्मसिंह, शान्ति देवी, श्रवणलाल और आसूसिंह, जेतमालसिंह के के यहां की जा रही बिजली चोरी को पकडकऱ 3.20 लाख जुर्माना लगाया है।
इसी प्रकार कनिष्ठ अभियन्ता मोहित भारती की ओर से नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता क्वाटर का बकाया राशि 1.14 लाख पर काटे गए कनेक्शन को पड़ौसी क्वार्टर से एनके बंसल द्वारा बिजली कनेक्शन दिए जाते पाए जाने पर जांच प्रतिवेदन भर कर कनेक्शन काटा गया। जुर्माना राशि निर्धारित अवधि में जमा नहीं करवाने पर विद्युत चोरी निरोधक थाने में मामला दर्ज करवाया जाएगा।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
दो अवैध ट्रांसफार्मर किए जब्त, 10 बकायादारों के काटे कनेक्शन
पोकरण डिस्कॉम के सतर्कता दल ने गुरुवार को राजमथाई क्षेत्र के विभिन्न गांवों में कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से चलाए जा रहे दो विद्युत ट्रांसफार्मर बरामद किए तथा बकाया राशि जमा नहीं करवाने पर एक ट्रांसफार्मर हटाकर विद्युत कनेक्शन काटा गया। इसके अलावा 10 बकायादारों के भी कनेक्शन काटने की कार्रवाई की गई। डिस्कॉम के सहायक अभियंता हनुमानराम चौधरी ने बताया कि मुखबिर से इत्तला मिली कि राजमथाई क्षेत्र के धोलासर व गुंदाला में अवैध रूप से अपने नलकूप पर ट्रांसफार्मर लगाकर न केवल विद्युत चोरी की जा रही है, बल्कि अवैध रूप से नलकूप चलाकर खेतों की सिंचाई की जा रही है। जिस पर उन्होंने डिस्कॉम पोकरण के अधिशासी अभियंता बीआरके रंजन, बिजली चोरी निरोधक पुलिस थाना एटीपीएस जैसलमेर के थानाधिकारी मूलाराम भूकर, फलसूण्ड थाने के सहायक उपनिरीक्षक गिरवरसिंह मय जाब्ता व पोकरण पुलिस जाब्ते के साथ धोलासर गांव में भोजराजसिंह पुत्र दुर्गसिंह के खेत पर दबिश दी। यहां अवैध रूप से एक ट्रांसफार्मर लगा हुआ था। जिससे सिंगल फेस को थ्री-फेस बनाकर विद्युत चोरी की जा रही थी तथा यहां खड़ी फसल में सिंचाई भी की हुई थी। जिस पर खेत में लगा ट्रांसफार्मर जब्त किया गया। इसी प्रकार गुंदाला गांव में सुजानसिंह पुत्र बींजराजसिंह के खेत में दबिश दी। यहां खेत में फसल लहलहा रही थी। जबकि किसान की ओर से ट्रांसफार्मर कहीं छिपा दिया गया था। सतर्कता दल व पुलिस ने तलाशी ली, तो एक ट्रांसफार्मर खेत में अरण्डी की फसल में छुपाया हुआ पड़ा था। जिसे बरामद किया। दोनों किसानों के विरुद्ध अवैध रूप से ट्रांसफार्मर लगाकर विद्युत चोरी करने का प्रकरण बनाकर उनकी वीसीआर शीट भरी गई। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम की ओर से बकायादारों के विद्युत कनेक्शन काटने के अभियान के अंतर्गत सुभाषनगर गांव में लालूराम पुत्र राजाराम के खेत पर लगा ट्रांसफार्मर हटाया गया। इसी प्रकार क्षेत्र में अन्य 10 बकायादारों के कनेक्शन भी काटे गए। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम की ओर से बकाया वसूली करने, अवैध कनेक्शन हटाने व विद्युत चोरी रोकने का अभियान आगे भी जारी रहेगा।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो