पश्चिमी सरहद पर ऑपरेशन अलर्ट शुरू,21 अगस्त तक सीमा क्षेत्र में रहेगा अधिकाधिक मूवमेंट

पश्चिमी सरहद पर ऑपरेशन अलर्ट शुरू,21 अगस्त तक सीमा क्षेत्र में रहेगा अधिकाधिक मूवमेंट

Deepak Vyas | Updated: 08 Aug 2019, 11:07:21 AM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

पाक सीमा से सटी पश्चिमी सरहद पर बुधवार से सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन अलर्ट शुरू हुआ। अभियान के तहत सरहद पर नफरी बढ़ाई गई है और अधिकांश अधिकारियों व जवानों को सरहद की सुरक्षा के लिए बॉर्डर भेजा गया है। अभियान के तहत करीब एक पखवाड़े तक इनका अधिकाधिक मूवमेंट सीमा क्षेत्र में रहेगा। बल के उच्चाधिकारी भी सीमा क्षेत्र में पहुंचकर जवानों की पेट्रोलिंग सहित हालात का जायजा लेकर उनकी हौसला अफजाई करेंगे।

जैसलमेर. पाक सीमा से सटी पश्चिमी सरहद पर बुधवार से सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन अलर्ट शुरू हुआ। अभियान के तहत सरहद पर नफरी बढ़ाई गई है और अधिकांश अधिकारियों व जवानों को सरहद की सुरक्षा के लिए बॉर्डर भेजा गया है। अभियान के तहत करीब एक पखवाड़े तक इनका अधिकाधिक मूवमेंट सीमा क्षेत्र में रहेगा। बल के उच्चाधिकारी भी सीमा क्षेत्र में पहुंचकर जवानों की पेट्रोलिंग सहित हालात का जायजा लेकर उनकी हौसला अफजाई करेंगे। गौरतलब है कि आगामी स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल की ओर से ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया गया है, जो कि 21 अगस्त तक चलेगा। गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल की ओर से हर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस सहित सर्दी एवं गर्मी के मौसम में खास चौकसी का अभियान चलाया जाता है। इस बार कश्मीर में धारा ३७० को हटाने के बाद और भारतीय स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले ही पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का स्थापना दिवस को देखते हुए पाकिस्तानी रेंजर्स की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने से इस बार सुरक्षा प्रहरियों को चौकस रहने की हिदायत दीगई है, वहीं निगरानी तंत्र भी बढ़ाया गया है। सीसुब अभियान के दौरान नए हथियारों और तकनीकी को परखेगा। सीमा पार से किसी तरह की अवांछनीय हरकत का तुरंत जवाब देने को जवान तत्पर हैं। ऑपरेशन अलर्ट के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल ने चौकसी में इजाफा कर दिया है। सीमा पार से किसी तरह की गड़बड़ी अथवा भारत विरोधी गतिविधि का समय रहते मुंह तोड़ जवाब देने के लिए बल के जवान दिन-रात पेट्रोलिंग में जुटे हैं।

चाक चौबंद होंगी व्यवस्थाएं
आगामी स्वतंत्रता दिवस से पहले सीमा सुरक्षा बल की ओर से सीमा क्षेत्र में ऑपरेशन अलर्ट चलाया जा रहा है। इस अवधि में अधिकाधिक जवानों के साथ अधिकारी भी सीमा क्षेत्र में रहेंगे तथा आवश्यक कार्य किए जाएंगे। सीमाओं की सुरक्षा करने में सीसुब हर समय मुस्तैद रहता है।
- अमित लोढ़ा, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned