scriptयात्रीभार मिल रहा भरपूर, फिर विमान सेवा से क्यों हो जैसलमेर दूर ? | Passengers are getting full, why should Jaisalmer be away from the air | Patrika News

यात्रीभार मिल रहा भरपूर, फिर विमान सेवा से क्यों हो जैसलमेर दूर ?

locationजैसलमेरPublished: Jan 25, 2021 07:57:34 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-स्पाइसजेट की सेवा बंद करने का मामला-केंद्रीय मंत्रियों ने की पैरवी

यात्रीभार मिल रहा भरपूर, फिर विमान सेवा से क्यों हो जैसलमेर दूर ?

यात्रीभार मिल रहा भरपूर, फिर विमान सेवा से क्यों हो जैसलमेर दूर ?

जैसलमेर. स्वर्णनगरी जैसलमेर में सैलानियों का इन दिनों बूम चल रहा है। लम्बा वीकेंड आ जाने से रोजाना हजारों की तादाद में पर्यटक थार मरुस्थल के बीच में अवस्थित सोनार दुर्ग की नगरी घूमने आ रहे हैं। इस बीच विमानन कंपनी स्पाइसजेट की ओर से 28 जनवरी से दिल्ली, मुम्बई और अहमदाबाद के लिए अपनी सेवाएं बंद करने का निर्णय लेकर पर्यटन व्यवसायियों सहित सभी वर्गों के लोगों को सकते में डाल दिया है। यह इसके बावजूद है कि पिछले महीनों के दौरान कम्पनी के विमानों को भरपूर यात्रीभार मिला है। यही वजह है कि स्पाइसजेट के इस कदम के चलते पर्यटन व्यवसायियों सहित विमान सेवा का इस्तेमाल करने वाले अन्य लोगों में रोष के हालात हैं। केंद्र में सत्ताधारी भाजपा के स्थानीय संगठन ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्रसिंह शेखावत और कैलाश चौधरी के सामने जैसलमेर का पक्ष रखा। जिसके बाद मंत्री और क्षेत्रीय सांसद कैलाश चौधरी तो नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीपसिंह पुरी से मिलकर जैसलमेर के लिए विमान सेवा का सुचारू बनाए रखने की मांग कर चुके हैं। शेखावत ने भी गत अर्से का यात्रीभार लेकर जैसलमेर की पैरवी करने का भरोसा दिलाया।
यात्रियों की कमी नहीं
कोरोना काल के चलते जैसलमेर पर्यटन को लगे झटके के बाद करीब तीन माह पहले हालात को तेजी से सामान्य होते देखकर स्पाइसजेट ने जैसलमेर से दिल्लीए मुम्बई व अहमदाबाद के लिए अपनी सेवा शुरू की। कम्पनी के विमानों को जैसलमेर में चरम पर पहुंचे पर्यटन सीजन के दौरान दिसम्बर और चालू जनवरी माह में बड़ी संख्या में यात्रीभार मिला। यही कारण है कि कम्पनी की ओर से इन दिनों के दौरान किराया आधार भाव से करीब दो से तीन गुना तक वसूल किया है। आगामी 27 तारीख तक भी कम्पनी के दिल्ली व अहमदाबाद रूट के विमानों में लगभग हाउसफुल वाले हालात हैं और दिल्ली का किराया करीब 11 हजार के स्तर को भी छू गया। गौरतलब है कि कम्पनी ने पहले ही मुम्बई के लिए कुछ दिन ही विमान सेवा का संचालन किया और बैंगलोर के लिए सेवा के संचालन की घोषणा धरातल पर नहीं उतारी।
पर्यटन व्यवसायी सकते में
बड़ी संख्या में सैलानियों के आगमन और अच्छा यात्रीभार मिलने के बावजूद स्पाइसजेट की ओर से तयशुदा शेड्यूल से दो माह पहले ही विमान सेवा बंद किए जाने के संकेतों को देखकर पर्यटन व्यवसायी सकते में आ गए हैं। उनका कहना है कि पहले ही जैसलमेर से दिल्ली इंटरसिटी और हावड़ा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का संचालन अब तक बंद है। ऐसे में विमान सेवा भी ठप कर दी गई तो इसका बुरा असर कोरोना की मंदी से उबर रहे पर्यटन क्षेत्र पर पड़ेगा। विभिन्न पर्यटन व्यवसायों से जुड़े संगठनों ने क्षेत्रीय सांसदों और केंद्र सरकार से जैसलमेर में विमान सेवा के संचालन को सुचारू बनाए रखने की गुहार भी लगाई है।
फैक्ट फाइल
-2012 में सिविल एयरपोर्ट बना जैसलमेर में
-2017 से विमान सेवा शुरू हुई
-10 हजार से ज्यादा यात्री दिसम्बर में विमानों से आए
-31 मार्च तक स्पाइसजेट की सेवा थी निर्धारित

संभावना कायम
जैसलमेर से स्पाइसजेट की ओर से संचालित विमानों में यात्रीभार की कमी नहीं है। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों और अन्य वर्गों की ओर से भी प्रयास किए जा रहे हैं। इन सबके मद्देनजर अब भी विमान सेवा 27 तारीख के बाद जारी रहने की संभावनाएं बनी हुई हैं।
-बीएस मीना, निदेशक, जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो