पत्रिका स्वर्णिम अभियान : बुराइयां छोडऩे का वादा, पॉलीथिन-प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ

-सामाजिक बदलाव में भागीदार बनने को आगे आया युवा वर्ग

By: Deepak Vyas

Published: 11 Mar 2020, 08:57 PM IST

जैसलमेर. जिले भर में इस बार होलिका दहन का माहौल हर बार की तुलना में अलग ही देखने को मिला। इस बार होली पर्व पर उत्साह था तो साथ ही जागरुकता की लहर भी देखने को मिली। पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान की प्रेरणा से यह सुखद वातावरण देखने को मिला। जैसलमेर व पोकरण ही नहीं बल्कि मोहनगढ़, रामदेवरा, नाचना, रामगढ़, नोख सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोगों ने स्वर्णिम भारत अभियान के तहत होलिका दहन आयोजनों में पुरुष, महिलाओं, बुजुर्ग, किशोर सहित हर वर्ग ने सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी नहीं फैलाने, सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी नही करने, जलस्त्रोतों को मैला नहीं करने, बिना हेलमेट वाहन नहीं चलाने, ट्रैफिक नियमों को नहीं तोडऩे, साम्प्रदायिक सौहार्द नहीं बिगाडऩे, अफवाहों को वायरल नहीं करने, पत्रिका के प्रयासों को हर हाल में आगे बढ़ानेए सामाजिक बदलाव का भागीदार बनने जैसी शपथ ली।
पोकरण. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत महाअभियान के अंतर्गत होलिका दहन के मौके पर स्थानीय छंगाणियों की गली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका की ओर से स्वर्णित भारत महाअभियान का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सोमवार शाम छंगाणियों की गली में होलिका दहन के बाद उपस्थित लोगों ने स्वच्छता बनाए रखने, अपने शहर को स्वच्छ रखने, गंदगी नहीं फैलाने, भ्रष्टाचार नहीं करने की शपथ ली और पत्रिका के इस अभियान की सराहना की। जैसलमेर में सोनार दुर्ग स्थित ढूंढा पाड़ा, पंसारी बाजार और सिंघवी पाड़ा में बड़ी संख्या में लोगों ने पत्रिका के जन-जागरुता अभियान में सहभागिता की।
मोहनगढ़. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के होली के अवसर पर ग्रामीणों ने बुराइयों को त्यागने की लिए संकल्प लिया गया। इस दौरान ग्रामीणों की ओर से लोहिया पाड़ा स्थित सभा भवन में उपस्थित होकर इस होली पर बुराइयों को त्यागने के लिए संकल्प लिया गया। इस दौरान सभी ने सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी नहीं फैलानेए खुले व सार्वजनिक स्थलों पर मल-मूत्र नहीं त्यागने, जल स्रोतों को मैला नहीं करने, वाहन चलाते वक्त ट्राफिक नियमों का पालन करनेए साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने, किसी की बुराई नहीं करने, झूठी अफवाहें नहीं फैलाने, आस पड़ौस में साफ-सफाई करने सहयोग करनेए अपने परिवार के सदस्यों द्वारा आस पड़ोस के लोगों को इन कार्यों के प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया। इस दौरान वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. केआर पंवार, सालगाराम, धन्नाराम गर्ग, शंकराराम गर्ग, नेहचलराम, रेशमारामए नेनाराम, बाबूलाल, पीथाराम, नवलाराम, भगवानाराम, शेराराम, रेवताराम, गुमानाराम, प्रमोद कुमार, दीपाराम, नरसिंगाराम, मुरलीधर, जेठाराम, अमृतलाल, प्रद्युम्न लोहिया सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।
नोख. गांव के राउमावि के मैदान में सोमवार रात होलिका दहन के बाद ग्रामीणों ने पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी नहीं फैलाने, हेलमेट पहनने व प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ ली और अन्य लोगों को प्रेरित करने की भी शपथ ली । इस अवसर पर महावीर जोशी, महेंद्रसिंह सिसोदिया, मोतीलाल तंवर, श्याम सुंदर सोलंकी, सूर्य प्रकाश सोलंकी, महेंद्र सांखला सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे ।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned