scriptरात के अंधेरे में गुपचुप पहुंच रहे बाहरी राज्यों के लोग, बढ़ रहा संक्रमण का खतरा | People from outlying states secretly reaching in the dark of night | Patrika News

रात के अंधेरे में गुपचुप पहुंच रहे बाहरी राज्यों के लोग, बढ़ रहा संक्रमण का खतरा

locationजैसलमेरPublished: May 03, 2020 08:40:48 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

कहीं पीछे के रास्ते फिर प्रवेश न कर जाए कोरोना!-बाहरी राज्यों के लोग पहुंच रहे पोकरण

रात के अंधेरे में गुपचुप पहुंच रहे बाहरी राज्यों के लोग, बढ़ रहा संक्रमण का खतरा

रात के अंधेरे में गुपचुप पहुंच रहे बाहरी राज्यों के लोग, बढ़ रहा संक्रमण का खतरा

पोकरण. भारत-पाक सीमा पर स्थित सीमावर्ती जैसलमेर जिले के परमाणु नगरी पोकरण में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बढऩे जा रहा है। बाहरी राज्यों व जिलों से लोग यहां पहुंच रहे है। जिनमें से कई लोग रात के अंधेरे व चोर रास्तों से प्रवेश कर रहे है। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। गौरतलब है कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी फैली हुई है। पोकरण में भी गत 5 अप्रेल को पहला मरीज मिलने के बाद गत रविवार तक 35 पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि एक सप्ताह से कोई नया संक्रमित सामने नहीं आया है और 30 पॉजिटिव मरीजों के नेगेटिव हो जाने पर पोकरण को रेड जॉन से निकालकर ऑरेंज जॉन में डाल दिया गया, लेकिन अब बाहरी जिलों व राज्यों के लोगों के यहां आने और उनकी स्क्रीनिंग नहीं होने से संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढऩे लगा है।
दो दिन से चल रहा आने का दौर
पोकरण के मूल रूप से निवासी कई लोग महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों, मायानगरी मुंबई, गुजरात के सूरत, अहमदाबाद, राजस्थान के जयपुर, उदयपुर के साथ अन्य जिलों में निवास करते है। विशेष रूप से माहेश्वरी व सेवग जाति के अधिकांश लोग सूरत में व्यापार करते है। सरकार की ओर से लिए गए निर्णय के बाद गत दो दिनों से लोगों का आने का क्रम लगातार जारी है। जिले के प्रवेश नाकों पर पहुंचने पर उनका पंजीयन कर चिकित्सा विभाग से स्क्रीनिंग करवाई जा रही है।
अब अधिक चौकसी की आवश्यकता
आगामी तीन से चार दिन में बाहरी राज्यों व जिलों में निवास कर रहे पोकरण के मूल निवासी यहां पहुंचेंंगे। इनमें से कई लोग 14 दिन क्वारेंटीन के भय से अपनी जांच करवाने से कतरा रहे है। इस कारण वे चोर रास्तों व रात के अंधेरे में पोकरण में प्रवेश कर पुलिस को चकमा देकर घर तक पहुंच रहे है। इन लोगों में यदि कोई संक्रमित मरीज होता है, तो पोकरण में फिर संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में चौकसी बढ़ाने की आवश्यकता है।
इन रास्तों से हो रही आवाजाही
– जोधपुर-सेतरावा-झाबरा-भणियाणा
– जोधपुर-सेतरावा-कलाऊ-बारठ का गांव
– जोधपुर-शेरगढ़-फलसूण्ड
– जोधपुर-मड़ला-बारठ का गांव
– जोधपुर-देचू-सांवरीज-उग्रास-एकां-पोकरण रिण-पोकरण
– फलोदी-खारा-उग्रास-एकां-पोकरण
– फलोदी-नोख-नाचना-लोहारकी-पोकरण
– जैसलमेर-मोहनगढ़-नाचना-लोहारकी-पोकरण
– जैसलमेर-देवीकोट-सांकड़ा-पोकरण
– फतेहगढ़-भैंसड़ा-सांकड़ा-पोकरण
– सांकड़ा-केलावा-थाट-पोकरण
-फलसूण्ड-भीखोड़ाई-राजमथाई-माड़वा-ऊजला-पोकरण

रखी जा रही है नजर
पोकरण प्रवेश करने के प्रत्येक मार्ग पर चौकसी बढ़ाई गई है। पुलिस के जवानों के साथ प्रशासन, शिक्षा विभाग व चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों को लगाया गया है। यदि कहीं कोई ऐसा रास्ता है, तो वहां भी नाका लगाकर कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।
-अजय अमरावत, उपखंड अधिकारी, पोकरण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो