scriptJAISALMER NEWS- इनकी बदौलत श्रापित है यह खेल मैदान, यहां चलने पर हो जाए लहु-लूहान… | Pested garbage glass and stone in the Dadeansar ground | Patrika News

JAISALMER NEWS- इनकी बदौलत श्रापित है यह खेल मैदान, यहां चलने पर हो जाए लहु-लूहान…

locationजैसलमेरPublished: Jan 07, 2018 07:20:56 pm

Submitted by:

jitendra changani

डेडानसर मैदान में पसरा कचरा, कांच और पत्थर- हमेशा खुले रहते हैं दरवाजे, सुध नहीं लेने से पसरी गंदगी

Jaisalmer patrika

patrika news

मरुमहोत्सव के दौरान होगा एक दिन का आयोजन
जैसलमेर. शहर के डेडानसर मैदान में भी मरुमहोत्सव के दौरान एक दिन का कार्यक्रम होना है, लेकिन इसकी अब तक किसी ने सुध नहीं ली है। चारों ओर बिखरा कचरा तथा नुकीले पत्थर मैदान की स्थिति बयां कर रहे हैं। यहां दीपावली के दौरान पटाखों की दुकानें लगाई गई थी। अच्छी कमाई करने के बाद व्यापारी अपना सामान लेकर चलते बने, लेकिन यहां पसरे कचरे पर किसी ने गौर तक नहीं किया। ऐसे में यहां चारों आरे कागज व प्लास्टिक पसरी नजर आ रही है। वहीं पीछे की तरफ हो रहा अवैध खनन जिम्मेदारों की अनदेखी की ओर इशारा कर रहा है।
समय पर काम की चुनौती
मरुमेला 29 जनवरी से शुरू होगा, लेकिन इस मैदान की हालत देख कह नहीं कह सकते कि इसके सौन्दर्यीकरण का काम समय पर पूरा हो पाएगा।
– अशोक कुमार, स्थानीय निवासी
सुरक्षा की जरूरत
मरुमहोत्सव को देखते हुए मैदान की उपयोगिता और बढ़ जाती है। मैदान के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं ऐसे में यहां समाज कंटकों का आना-जाना लगा रहता है। सुरक्षा प्रबंध की आवश्यकता है।
– कपिल कुमार, स्थानीय निवासी
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
प्रवेश द्वार से ही गंदगी का दृश्य
मैदान के प्रवेश द्वार पर लगे गेट के पास कई कंटीली झाडिय़ां उगी हुई हैं। दूसरे प्रवेश द्वार के आस-पास चल रहा निमार्ण कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में यहां आने-जाने वालों को तथा मैदान के पास वाहन खड़ा करने में कठिनाई होगी।
मैदान के अंदर के हालात जस के तस
मैदान के अंदर की सीढिय़ां भी टूटी हुई हैं। वहीं मैदान के अंदर पत्थर-कंकड़ बिखरे हुए हैं तो जगह-जगह मिट्टी के ढेर लगे हुए हैं। सीढिय़ों पर टूटी बोतलों के कांच बिखरे हुए हैं।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
युवा पखवाड़े का होगा आयोजन
स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती पर 12 से 23 जनवरी तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से युवा पखवाड़े का आयोजन होगा। एबीवीपी के जिला संयोजक वीरमसिंह सनावड़ा ने बताया कि इस दौरान जिलेभर में युवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं व कार्यक्रमों का आयोजन होगा। महाविद्यालयों व विद्यालयों में निबंध, खेलकूद, वाद-विवाद, रंगोली, मेहंदी, म्यूजिकल चेयर, प्रश्नोत्तरी, क्रिकेट, वॉलीबॉल, बैडमिंटन आदि प्रतियोगिताएं होगी। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी को प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इसको लेकर पोकरण नगर में मोतीसिंह को विद्यालय प्रभारी, छात्रसंघ उपाध्यक्ष दीपक राठी को महाविद्यालय प्रभारी, प्रियंका सोनी को कन्या महाविद्यालय प्रभारी मनोनीत किया गया।
पतंग महोत्सव प्रतियोगिता होगी
जिला संयोजक वीरमसिंह ने बताया कि 14 जनवरी को मकर सक्रांति पर पहली बार पतंग महोत्सव प्रतियोगिता होगी। इसके लिए पंजीयन शुरू कर दिया गया है। यह प्रतियोगिता राजकीय महाविद्यालय के मैदान में सुबह 10 बजे होगी। इच्छुक प्रतिभागी छात्रसंघ अध्यक्ष जितेन्द्र माली से संपर्क कर पंजीयन करवा सकते हैं।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो