Jaisalmer- भादरिया गौशाला में चारे के ढेर में लगी आग, 20 लाख रुपए का चार हजार क्विंटल चारा हुआ राख

-पांच घंटे की मशक्कत के बाद दो दमकल
-एक दर्जन ट्रैक्टर, जेसीबी मशीन से किया आग पर नियंत्रण

By: jitendra changani

Published: 01 Oct 2017, 11:34 PM IST


पोकरण. क्षेत्र के भादरिया गांव में स्थित श्रीजगदम्बा सेवा समिति की ओर से संचालित गौशाला में चारे के ढेर में रविवार को सुबह अचानक आग लग गई। करीब 20 लाख रुपए की लागत का करीब चार हजार क्विंटल चारा जलकर राख हो गया।
जानकारी के अनुसार रविवार को सुबह 11 बजे गौशाला में एक चारे के ढेर में अचानक आग लग गई। सूचना मिलने पर समिति व गौशाला के संचालक व ग्रामीण एकत्र हुए तथा संस्था के ट्रैक्टरों से पानी एवं जेसीबी मशीन से रेत डालकर आग बुझाने का प्रयास किया। आग की सूचना मिलने पर लाठी थाने से मुख्य आरक्षक कालूसिंह मय जाब्ता घटनास्थल पर पहुंचे। जैसलमेर व पोकरण से अग्निशमन वाहन भी मौके पर पहुंचे। पानी व रेत डालकर करीब पांच-छह घंटे की मशक्कत त के बाद आग पर काबू किया जा सका।
सैंकड़ों मण चारा जलकर हुआ राख
जगदम्बा सेवा समिति की ओर से संचालित भादरिया गौशाला क्षेत्र की सबसे बड़ी गौशाला है। यहां करीब 25 हजार से अधिक गौधन का संरक्षण किया जाता है तथा संस्था के पास गौशाला क्षेत्र में चारे के कई बड़े गोदाम स्थित है, जिनमें हजारों मण चारा संग्रहित व सुरक्षित रहता है।
समिति के व्यवस्थापक जुगलकिशोर आसेरा ने बताया कि रविवार को सुबह गौशाला में स्थित संस्था के नलकूप संख्या चार के पास स्थित चारे के ढेर में अचानक आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही संस्था के कार्यकर्ता, बड़ी संख्या में ग्रामीण व पुलिस मौके पर पहुंची। सभी ने मिलकर आग पर काबू करने के प्रयास किए। करीब पांच-छह घंटे की कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू किया जा सका। उन्होंने बताया कि नलकूप संख्या चार पर करीब 50 से 6 0 ट्रक चारे का ढेर लगा हुआ था। जिसमें से करीब 40 ट्रक लगभग चार हजार क्विंटल चारा जलकर राख हो गया। जिसकी बाजार कीमत करीब 20 लाख रुपए है। उन्होंने बताया कि देर शाम तक भी चारे के ढेर में लगी हल्की आग को बुझाने व आग को आगे बढने से रोकने के लिए चारे को हटाकर अन्यंत्र डालने का कार्य जारी था।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned