साइकिल पर आया श्रद्धालु, अब जाएगा वैष्णोदेवी

साइकिल पर आया श्रद्धालु, अब जाएगा वैष्णोदेवी

Deepak Vyas | Publish: Sep, 08 2018 06:57:17 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

जयपुर से एक श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए साइकिल पर रामदेवरा पहुंचा, जो यहां से वैष्णोदेवी के लिए रवाना हुआ।

रामदेवरा. जयपुर से एक श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए साइकिल पर रामदेवरा पहुंचा, जो यहां से वैष्णोदेवी के लिए रवाना हुआ। जयपुर के मंडावर निवासी विक्रमसिंह जागीरदार ने बताया कि उसकी माता का स्वास्थ्य खराब होने पर उसने उपचार करवाया, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। तब उसने बाबा रामदेव व माता वैष्णोदेवी से मन्नत मांगी कि यदि उसकी माता का स्वास्थ्य ठीक होगा, तो वह साइकिल पर रामदेवरा व मां वैष्णोदेवी की यात्रा करेगा। उसकी माता का स्वास्थ्य बाबा रामदेव व माता की कृपा से ठीक होने लगा। जिस पर वह गत 28 अगस्त को साइकिल से रवाना हुआ था। 500 किमी का सफर पूरा कर शुक्रवार को रामदेवरा पहुंचकर उसने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। वह दर्शनों के बाद साइकिल से जम्मु स्थित वैष्णोदेवी के दर्शनों के लिए रवाना हुआ।

साक्षरता सप्ताह के तहत बनाई मानव शृंखला
जैसलमेर. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता सप्ताह के अवसर पर जिला मुख्यालय पर विद्यालयी छात्र-छात्राओं के सहयोग मानव शृंखला का आयोजन किया गया। साक्षरता सप्ताह कार्यक्रमों के तहत जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी राजकुमार विश्नोई ने बताया कि साक्षरता कार्यक्रम के प्रति सकारात्मक भावना के संदेश एवं चुनावी साक्षरता का संदेश प्रसारित करने की भावना से स्थानीय डाक बंगला से हनुमान चौराहा के मध्य विधालयी छात्र-छात्राओं के माध्यम से मानव शृंखला का निर्माण किया, जिसमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर एवं बालिका उच्च माध्यमिक विधालय के छात्र-छात्राओं ने भागीदारी दी। चुनावी साक्षरता मानव शृंखला का अवलोकन कर उद्बोधन उद्बोधन देते हुुए जिला कलक्टर ओमप्रकाष कसेरा ने कहा कि भावी मतदाता के रूप में चुनाव गतिविधियों के प्रति छात्रों की जागरूकता एक सषक्त निर्भीक एवं मतदान प्रक्रिया से परीपूर्ण मतदाता तैयार करने का संदेष देती है।
साक्षरता सप्ताह अन्तर्गत आयोजित मानव श्रंखला कार्यक्रम का मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद रामेष्वरलाल मीना प्रधानाचार्य राउमावि नवल किषोर गोयल ,सहायक परियोजना अधिकारी साक्षरता राजेन्द्र सिंह, ब्लॉक समन्वयक मोहनलाल ने भी अवलोकन किया। कार्यक्रम के दोरान छात्रौ के साथ नटवर जंगा, मिश्री सिंह, नरेन्द्र वासु, विजय बल्लाणी,नरेन्द्र छंगाणी, कंवरा राम, बुटा राम, तुलछा राम, सगता राम, संगीता आचार्य, प्रमिला उज्जवल, मांगी लाल सोनी, केषरा राम, षिव लाल शर्मा ने उपस्थित रहकर आवष्यक व्यवस्थाए की। साक्षरता दिवस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए साक्षरता अधिकारी ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के उपलक्ष्य में दिनांक 08 सितम्बर को साक्षरता दिवस समारोह का आयोजन डीआरडीए सभागार में प्रात: 11 बजे किया जावेगा जिसमें साक्षर भारत मिषन अन्तर्गत गठित जिला लोक षिक्षा समिति तथा जिला निष्पादक समिति के सदस्यों के साथ-साथ षिक्षा विद गणमान्य नागरिको तथा प्रेस प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned