पौधरोपण, वन संरक्षण व पर्यावरण सुरक्षा की पहल

पौधरोपण, वन संरक्षण व पर्यावरण सुरक्षा की पहल
jaisalmer news

Deepak Vyas | Publish: Jul, 21 2018 12:22:15 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

पौधरोपण को लेकर आमजन का उत्साह बढ़ाने के लिए सेना की ओर से बैटल एक्स डिवीजन और वन विभाग जैसलमेर के तहत सेना की ओर से संयुक्त प्रयास किया गया है।

जैसलमेर . पौधरोपण को लेकर आमजन का उत्साह बढ़ाने के लिए सेना की ओर से बैटल एक्स डिवीजन और वन विभाग जैसलमेर के तहत सेना की ओर से संयुक्त प्रयास किया गया है। इसको लेकर एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम का शुक्रवार को आगाज हुआ। सेना की बैटल एक्स डिवीजन के मेजर जनरल ओपी गुलिया ने बताया कि इस दौरान ३०००० पौधे लगाए जाएंगे। आशुतोष ओझा, जिला वन अधिकारी रेगिस्तान विकास परियोजना, जैसलमेर के साथ पौधारोपण का आगाज किया गया।

जनरल ऑफिसर कमांडिंग, बैटल एक्स डिवीजन ने बताया कि जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन के पास करीब १६००० एकड़ भूमि है। इसे अधिकतम पेड़ लगाकर विकसित किया जा सकता है। वन महोत्सव को बढ़ावा देने के लिए यह प्रयास वन संरक्षण व पर्यावरण बचाने की पहल है। पौधे वन विभाग जैसलमेर और क्षेत्रीय ईको सेना की ओर से प्रदान किए गए हैं। सिविल गणमान्य व्यक्ति आशुतोष ओझा, जिला वन अधिकारी, रेगिस्तान विकास परियोजना, जैसलमेर, बीएल यादव, जिला वन अधिकारी, आई जी एनपी जैसलमेर, अशोक महारिया, जिला वन अधिकारी, रेगिस्तान, राष्ट्रीय उद्यान जैसलमेर में २० जुलाई को वन महोत्सव को बढ़ावा देने के लिए भाग लिया।

मेहनत से चमकाया तालाब, अब पानी से लबालब
डाबला . हाल ही में हुई बरसात से बिहारी सर तालाब व फतेरी तलाई पानी से लबालब हो गए हैं। गौरतलब है कि यहां राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् महाभियान के दौरान ग्रामीणों ने श्रमदान कर पसीना बहाया। उन्होंने कचरा व झाडिय़ां हटाकर तालाब को स्वच्छ बनाने के लिए काफी प्रयास किए। अब तालाब में स्वच्छ पानी की आवक से ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे। अच्छी बारिश से चारों ओर हरियाली नजर आ रही है।

वाहन की टक्कर से हरिण की मौत
मोहनगढ़ . नहरी क्षेत्र में मोहनगढ़ से सुथारवाला जाने वाला सडक़ पर शुक्रवार को अज्ञात वाहन की टक्कर से एक हरिण की मौत हो गई। इसकी सूचना पर विश्नोई समाज के लोग मौके पर पहुंच गए। वहां दुर्घटना करने वाले वाहन की खोजबीन की गई। जीव रक्षा समिती के जिलाध्यक्ष सदराम खिलेरी के नेतृत्व में हरिण का शव दफनाया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned