scriptPledge of cleanliness was administered, enthusiasm reflected in compet | स्वच्छता की दिलाई शपथ, प्रतियोगिताओं में झलका उत्साह | Patrika News

स्वच्छता की दिलाई शपथ, प्रतियोगिताओं में झलका उत्साह

स्वच्छता की दिलाई शपथ, प्रतियोगिताओं में झलका उत्साह

जैसलमेर

Updated: December 18, 2021 08:25:10 pm

पोकरण. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो जोधपुर की ओर से प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो जयपुर के पंजीकृत दल गौतम एंड पार्टी बाड़मेर, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के सहयोग से कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगाई गई तीन दिवसीय प्रदर्शनी के दूसरे दिन शुक्रवार को कई कार्यक्रमोंं का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं के माध्यम से आजादी से जुड़े पहलुओं और स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से जुड़ी घटनाओं के महत्व के बारे में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं देशभक्ति गीत नृत्य, मौखिक प्रश्नोत्तरी, बालिका दौड़, युवा दौड़, वॉलीबॉल, बैडमिंटन स्पीकिंग रोप प्रतियोगिताओं के माध्यम से संदेश दिया गया। पोकरण शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के महेंद्र कुमार वर्मा ने एक भारत श्रेष्ठ भारत से अवगत करवाया। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भणियाणा के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.अजयपालसिंह भाटी विरमदेवरा ने स्वच्छ भारत अभियान, स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मौसमी बीमारियों के लक्षण, बचाव व उपचार से अवगत करवाया तथा स्वच्छता की शपथ दिलाई। महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक स्नेहलता शर्मा ने स्वच्छता, स्वास्थ्य, पोषण, फिट इंडिया, आजादी का अमृत महोत्सव से जुड़े पहलुओं की जानकारी दी। मरुधरा ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक विकास सिंह राजपूत ने बैंक की योजनाओं से अवगत करवाया। शिविर के दौरान बैंक एटीएम सेवा स्टॉल स्थापित की गई, जो युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र रही।
आजादी के आंदोलन से करवाया रूबरू
क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो जोधपुर के केआर सोनी ने आजादी से पूर्व व आजादी के बाद में हुए घटनाक्रम तथा सरकार की योजना, 1857 से लेकर 1947 तक के आजादी से जुड़े पहलुओं एवं स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने इस प्रदर्शनी का अवलोकन कर जानकारी हासिल करने की अपील की। साथ ही जानकारी को अपने जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया। इस मौके पर युवा दौड़, मौखिक प्रश्नोत्तरी, देशभक्ति गीत, नृत्य प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार विभाग की ओर से लगाई गई आजादी के अमृत महोत्सव की चित्र प्रदर्शनी को पोकरण शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आमजन के साथ कई युवाओं ने देखा। ब्यूरो के सोनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
स्वच्छता की दिलाई शपथ, प्रतियोगिताओं में झलका उत्साह
स्वच्छता की दिलाई शपथ, प्रतियोगिताओं में झलका उत्साह

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.