scriptJAISALMER NEWS- पेड़ पौधों की रक्षा का संदेश लिए विदेशी पर्यटक कोचिन से पहुंचे पोकरण | Pokaran arrived from overseas tourist coaches for the message of prote | Patrika News

JAISALMER NEWS- पेड़ पौधों की रक्षा का संदेश लिए विदेशी पर्यटक कोचिन से पहुंचे पोकरण

locationजैसलमेरPublished: Apr 15, 2018 12:44:57 pm

Submitted by:

jitendra changani

दृढ विश्वास हो तो कोई काम नहीं मुश्किल

Jaisalmer patrika

Patrika news

पोकरण (जैसलमेर) . जब व्यक्ति कुछ करने की ठान लेता है, तो उसे कोई काम मुश्किल नहीं लगता। इसी जज्बे के साथ 40 से अधिक विदेशी पर्यटकों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर केरल प्रांत से जैसलमेर तक थ्री-व्हीलर टैक्सी में रैली निकाली। यह रैली शनिवार को पोकरण से होते हुए सीधे जैसलमेर के लिए रवाना हुई। इसमें अमेरिका निवासी टी-चांग ने रैली के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह रैली केरल के कोचिन से रवाना हुई है, जो जैसलमेर जाकर संपन्न होगी। उन्होंने बताया कि रैली का उद्देश्य वन, जंगलों, पेड़ पौधों व पर्यावरण की रक्षा करना एवं उसकी रक्षा के लिए धन जुटाना है। वे केरल के कोचिन से रवाना होकर मंगलोर कर्नाटक, गोवा, चिपलुन, ठाणे महाराष्ट्र, सूरत, गांधीनगर, उदयपुर , जोधपुर होते हुए पोकरण आए है तथा उनकी रैली का जैसलमेर में समापन होगा।
फ्लोरा प्रोटेक्ट लाइफ
अमेरिका की टी-चांग ने पत्रिका को एक भेंट में बताया कि दी एडवेंचरिस्ट रिक्शा रन जनवरी 2018 के तहत करीब 18 थ्री-व्हीलर टैक्सियों में 40 से अधिक लोग कोचिन से रवाना हुए थे। करीब 15 दिनों के सफर में उन्होंने जगह-जगह रुककर लोगों को पेड़ पौधे बचाने का संदेश दिया। उनका कहना है कि फ्लोरा प्रोटेक्ट लाइफ अर्थात पेड़ पौधे ही जीवन को बचाते है। इनकी रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि पेड़ पौधों के संरक्षण को लेकर उनकी ओर से राशि भी एकत्रित की जा रही है। इस राशि को वे पौधरोपण के लिए उपयोग लेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में लोग अपनी जरुरतें पूरी करने के लिए पेड़ पौधों को काट रहे हंै तथा जंगल साफ होते जा रहे है, जो मानवजीवन के लिए घातक है। उन्होंने अधिकाधिक संख्या में पौधरोपण करने, पेड़ पौधों की रक्षा करने तथा जंगलों को खत्म होने से बचाने का संदेश दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो