निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने में अहम भूमिका अदा करे मतदान अधिकारी

पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव- 2020
-पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का दौर शुरू

By: Deepak Vyas

Published: 12 Nov 2020, 10:00 PM IST


जैसलमेर. पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के अंतर्गत जिले में चार चरणों में होने वाले जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए नियुक्त पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम के प्रशिक्षण का दौर शुरू हो गया हैं। बुधवार को एसबीके राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर में आयोजित पंचायत समिति मोहनगढ़ व नाचना क्षेत्र में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव के लिए नियुक्त पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारियों ने निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण प्राप्त किया।
प्राप्त करें निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी विश्नोई ने पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम को निर्देश दिए कि वे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव के सम्बन्ध में पूर्ण सावधानी से निर्वाचन का कार्य सम्पादित करें। उन्होंने प्रशिक्षण को गहनता से प्राप्त करने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए हुए चुनाव कार्य को सम्पन्न कराने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य के सम्बन्ध में किसी प्रकार की मन में शंका नहीं रखे एवं जो भी शंका हो उसका दक्ष प्रशिक्षकों से समाधान प्राप्त कर ले। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अर्चना व्यास भी उपस्थित थी।
दिशा निर्देशों का करे गहनता से अध्ययन
उन्होंने कहा कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव ईवीएम से होंगे एवं दोनों चुनावों के लिए अलग.अलग बैलेट एवं कन्ट्रोल यूनिट होगी इसलिए उसके बारें में भी सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण गम्भीरता से प्राप्त कर ले ताकि उन्हें ईवीएम के संचालन में दिक्कत न आवें। उन्होंने अधिकारियों को मतदान के दौरान कोविड.19 गाईड लाईन की पूरी पालना करने के निर्देश दिए। दिया प्रशिक्षण
प्रशिक्षण के दौरान दक्ष प्रशिक्षक एवं सहायक आचार्य कैलाशदान रतनू, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बलवीर तिवारी, प्रधानाचार्य रामाराम व व्याख्याता विजय बल्लाणी ने पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के सम्बन्ध में पावर पॉइन्ट माध्यम से विस्तार से प्रशिक्षण दिया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned