scriptविद्युत आपूर्ति ठप, गांवों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित ! | Power supply stalled, drinking water supply affected in villages! | Patrika News

विद्युत आपूर्ति ठप, गांवों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित !

locationजैसलमेरPublished: Jun 10, 2017 11:51:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

– नाचना क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बंद होने से ग्रामीणों को हो रही परेशानी

 drinking water supply affected in village

drinking water supply affected

जैसलमेर.  आंधी व बारिश के विद्युत आपूर्ति सुचारु रखने के दावो की पोल सरहदी जैसलमेर जिले में खुल रही है। क्षेत्र के ग्रामीण अंचलो खासकर नहरी क्षेत्र के गांवों में मौसम में आए बदलाव के साथ ही बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। जिससे सीमावर्ती गांवों में रह रहे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जिले के नाचना, मोहनगढ़, फतेहगढ़ व पोकरण के कईं गांवों में बिजली व्यवस्था बदहाल होने से आमजन परेशान है। हालात ये है कि कहीं वोल्टेज की समस्या है, तो कहीं विद्युत आपूर्ति की बाधित है। जिससे उमस भरी गर्मी में हर कोई परेशान तो है ही, साथ ही यहां का कारोबार व इन्टरनेट व्यवस्था भी प्रभावित हो गई है। जिससे ये गांव जिला मुख्यालय से ही कट गए है। 

नाचना में बिजली बंद, असर पोकरण की जलापूर्ति पर

पोकरण. क्षेत्र के नाचना गांव में गत दो दिनों से विद्युत आपूर्ति बंद होने का असर पोकरण कस्बे की जलापूर्ति पर भी पडऩे लगा है।गौरतलब है कि कस्बे में पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाणा पेयजल लिफ्ट परियोजना के बीलिया हेडवक्र्स से जलापूर्ति की जाती है। बीलिया हेडवक्र्स पर नाचना स्थित इन्दिरा गांधी नहर से पानी की आपूर्ति होती है। गत दो दिन पूर्व आई तेज आंधी के कारण रामदेवरा व नाचना के बीच विद्युत टॉवर गिर जाने से नाचना गांव में विद्युत आपूर्ति बंद पड़ी है।जिसके चलते इन्दिरा गांधी नहर से बीलिया हेडवक्र्स पर पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है तथा यहां हेडवक्र्स पर स्थित क्लेरीफेक्युलेटर व सीडब्ल्यूआर में पानी की कमी हो गई है। जिससे कस्बे के शहरी जलप्रदाय योजना के मुख्य हेडवक्र्स एमबी वेल पर गत दो दिनों से जलापूर्ति बंद पड़ी है। ऐसे में कस्बे में पेयजल संकट गहराने लगा है।
बिगड़ रही है व्यवस्था
दो दिनों से बीलिया हेडवक्र्स से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। जिससे कस्बे की जलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ रही है।
दिनेशकुमार नागौरी, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण। 

नाचना. क्षेत्र में गत 45 घंटों से विद्युत आपूर्ति बंद होने से नाचना क्षेत्र की राते अधेंरे में और दिन भीषण गर्मी की चपेट में। ऐसे में यहां का आमजन परेशान है। जानकारी के अनुसार गुरुवार आधीरात में चली तेज आंधी व बारिश से बंद हुई विद्युत आपूर्ति शनिवार की देर शाम तक भी सुचारु नहीं हो पाई थी। नाचना, सत्याया, भदडिय़ा, अवाय, सांकडिय़ा, पांचे का तला, भारेवाला आदि गांवों व ढाणियों में बिजली बंद होने से भीषण गर्मी के मौसम में ग्रामीणों का हाल बेहाल हो रहा है और विद्युत संचालित व्यवसाय भी बंद हो गया है। जिससे ग्रामीणों के जरूरी कार्य भी अटक गए है। 
बिगड़ी जलापूर्ति व्यवस्था भी
 विद्युत आपूर्ति बंद होने से क्षेत्र की जलापूर्ति व्यवस्था भी बाधित हो रही है। जिससे यहां रह रहे लोगों को बिजली के साथ पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। 
यहां दो दिन से बाधित आपूर्ति 
इसी प्रकार क्षेत्र के छायण जीएसएस पर भी विद्युत आपूर्ति बंद है। जिसके चलते इसी जीएसएस से जुड़े छायण गांव सहित आसपास क्षेत्र में स्थित सभी गांवों व ढाणियों में गत दो दिनों से विद्युत आपूर्ति बंद पड़ी है। जिससे गांव में स्थित करीब 500 से अधिक किसानों के निजी नलकूप व जलदाय विभाग के दोनों नलकूप बंद पड़े है। ऐसे में क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था लडख़ड़ा रही है। खेतों में सिंचाई का कार्य बंद पड़ा है। 
रामदेवरा में टूटा टॉवर
दो दिन पूर्व तेज आंधी के कारण रामदेवरा के पास विद्युत टॉवर टूट जाने के कारण विद्युत आपूर्ति बंद पड़ी है। वैकल्पिक तौर पर रामदेवरा से नाचना तक लगाई गई पुरानी विद्युत लाइन की मरम्मत कर उससे विद्युत आपूर्ति सुचारु करने के प्रयास किए जा रहे है।
– मोहनराम, सहायक अभियंता डिस्कॉम, नाचना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो