scriptPrabhat Pheri taken out for legal awareness | विधिक जागरुकता के लिए निकाली प्रभात फैरी | Patrika News

विधिक जागरुकता के लिए निकाली प्रभात फैरी

विधिक जागरुकता के लिए निकाली प्रभात फैरी

जैसलमेर

Published: November 15, 2021 01:53:11 pm

जैैसलमेर. आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को बाल दिवस के मौके पर जिला एवं सैशन न्यायाधीश रविन्द्रकुमार के निर्देशन में विधिक जागरुकता के लिए प्रभात फैरी का आयोजन किया गया। प्रभात फैरी को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनील विश्रोई ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रभात फैरी में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हनुमान सहाय जाट, डाइट प्रधानाचार्य बलबीर तिवारी, खेल अधिकारी राकेश विश्नोई, व्याख्याता बंशीधर रतनू, ग्रीन पुरोहित सहित शिक्षकों व विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रभात फैरी जिला न्यायालय से शुरू हुई तथा एयरफोर्स चैराहे से होते हुए गड़ीसर तालाब पर संपन्न हुई। विद्यार्थियों ने नारे लिखी तख्तियों एवं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, न्याय सबके लिए आदि नारे लगाकर आमजन में विधिक संदेश प्रसारित किए। रैली के दौरान प्राधिकरण की ओर से उपलब्ध कराए गए विधिक जागरुकता पेंपलेट्स व लीफलेट वितरित किए गए। प्रभात फैरी के बाद विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। सचिव ने बताया कि बालक बालिकाओं को विद्यालय भेजना समाज व परिवार का दायित्व है। बालिकाओं को भी बालकों के समान ही अधिकार व समान व्यवहार मिलना चाहिए। यह उनका मौलिक अधिकार है। उन्होंने लोक अदालत के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम से अवगत करवाया।
यहां भी मनाया बाल दिवस
सीमा सुरक्षा बल डाबला परिसर स्थित 108वीं वाहिनी के परिवार कल्याण केन्द्र व बावा के संयुक्त तत्वावधान में अंकुर प्ले स्कूल में रविवार को बाल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। बावा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रियंका पांडेय के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें नन्हे बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे कल के भारत काा निर्माण करेंगे। उन्होंने बच्चों को उच्च शिक्षा अर्जित कर देशसेवा के कार्य करने की बात कही। उन्होंने विद्यालय का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर गायत्री, उत्सवकंवर, शशिकंवर, अर्चना आनंद, भारती रमन, रीटा, सुधा यादव आदि उपस्थित रहे। रीनाकुमारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
विद्यार्थियों को करवाई वाइल्ड लाइफ सफारी
बाल दिवस के मौके पर विश्व विख्यात भारत के बर्डमैन डॉ.सलीमअली की जयंती के उपलक्ष्य में वन्यजीव जैसलमेर की ओर से महाविद्यालय जैसलमेर व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दामोदरा के विद्यार्थियों का एक दिवसीय वाइल्ड लाइफ सफारी कार्यक्रम आयेाजित किया गया। विद्यार्थियों को बस के माध्यम से सलखा गांव की हीरासर नाडी का भ्रमण करवाया गया। उपवनसंरक्षक वन्यजीव कपिल चंद्रवाल के निर्देशानुसार सहायक वनसंरक्षक वन्यजीव बालामुरुगन, एसबीके राजकीय महाविद्यालय के व्याख्याता श्यामसुंदर मीणा ने विद्यार्थियों को वन्यजीव एवं विलुप्त पक्षियों के संरक्षण के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर क्षेत्रीय वन अधिकारी वन्यजीव नखताराम, वनरक्षक खेमचंद, हुकमाराम, दानवीर आदि उपस्थित रहे।
प्रतियोगिता में झलका उत्साह
पोकरण. मरुगंधा परियोजना की ओर से बाल दिवस के मौके पर चाचा व ओढ़ाणिया गांव में कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजकीय माध्यमिक विद्यालय चाचा गांव में परियोजना निदेशक दीनदयाल अरोड़ा ने बताया कि कक्षा छह से 10वीं तक के बच्चों के साथ विभिन्न खेल और रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस मौके पर चम्मच रेस, गुब्बारा फूलाओ, म्युजिकल चैयर, रंगोली सजाओ, गुब्बारा रेस, खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाध्यापक चेतनराम गर्ग ने बाल दिवस पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। गुब्बारा रेस में इशा, चम्मच रेस में आरिफा, म्युजिकल चैयर बालक वर्ग में राकेश, बालिका वर्ग में अमीना, रंगोली में अरुणा, गुब्बारा फूलाओ को टीना व गंगा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
विधिक जागरुकता के लिए निकाली प्रभात फैरी
विधिक जागरुकता के लिए निकाली प्रभात फैरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.