JAISALMER NEWS- सर्वधर्म प्रार्थना सभा में प्रतिमाएं खंडित करने वालों को सद्बुद्धि की प्रार्थना

- सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन- धर्मनिरपेक्ष संविधान ही राष्ट्र की खूबसूरती

By: jitendra changani

Updated: 25 Mar 2018, 08:46 PM IST

पोकरण . कस्बे के हृदय स्थल गांधी चौक में शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई। इसमें सभी धर्मों के लोगों ने भाग लेकर सर्वधर्म प्रार्थना की तथा देश में महापुरुषों की प्रतिमाओंं को खंडित करने पर दु:ख व्यक्त करते हुए उनके बताए मार्गों पर चलने का संकल्प लिया। गौरतलब है कि गत 21 मार्च को जैसलमेर के खादी भण्डार गांधी दर्शन के सामने स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा को एक व्यक्ति ने दिनदहाड़े कुल्हाड़ी से खंडित कर दिया। इस पर स्थानीय गांधी चौक में गांधीवादी कार्यकर्ताओं की ओर से सर्वधर्म प्रार्थना सभा कर महापुरुषों की प्रतिमाओं को खंडित व अपमानित करने वाले लोगों को सद्बुद्धि देने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।
धर्मनिरपेक्ष संविधान ही राष्ट्र की खूबसूरती
इस अवसर पर विधायक गोवद्र्धन कल्ला ने कहा कि देश में गत लम्बे समय से बिगड़े हालातों के चलते जगह-जगह महापुरुषों की प्रतिमाओं को खंडित किया जा रहा है। जिससे उनके अनुयायियों की भावनाएं आहत होती है। उन्होंने कहा कि यह देश किसी व्यक्ति, समाज, जाति व धर्म विशेष के लोगों का नहीं है, बल्कि इस देश में रहने वाले सभी धर्मों के लोगों का है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में सभी लोगों ने सहयोग किया तथा देश की आजादी के बाद धर्म निरपेक्ष संविधान व राष्ट्र की स्थापना की गई। यही इस राष्ट्र की खूबसूरती है। उन्होंने कहा कि गांधी की मौत के बाद भी उनके आदर्श, गांधीवादी विचारधारा एवं सत्य व अहिंसा के सिद्धांत आज भी जिंदा है, जो वर्तमान समय में भी प्रासंगिक है। उन्होंने देश में आए दिन महापुरुषों की प्रतिमाओं के साथ तोडफ़ोड़ की घटनाओं की निंदा करते हुए ऐसे लोगों से नफरत की विचारधारा को छोड़ आपसी प्रेम व सद्भाव के साथ सभी महापुरुषों का सम्मान करने की बात कही। रतनलाल पुरोहित ने कहा कि महापुरुष हमारी संस्कृति के प्रतीक है तथा उनके आदर्श भावीपीढ़ी को एक संदेश देते है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

गांधी व्यक्ति नहीं, एक विचार
शिक्षाविद् कन्हैयालाल छंगाणी, मदरसा इस्लामिया के मौलाना मोहम्मद इस्माईल, गुरुद्वारा दमदमा साहिब के सेवादार निछतरसिंह, सुरेश नागौरा ने कहा कि गांधी एक व्यक्ति नहीं, एक विश्व विख्यात विभूति व एक विचार है, जो कभी खत्म नहीं हो सकता। सभा का संचालन गणपतराम गर्ग ने किया। इससे पूर्व उपस्थित लोगों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा बापू के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिए..., रघुपति राघव राजाराम..., सर्वधर्म प्रार्थना सभा तू ही राम है, तू रहीम है... का गायन किया।
ये रहे उपस्थित
सभा में नगरपालिका उपाध्यक्ष शिवप्रताप माली, पूर्व जिला प्रमुख अब्दुला फकीर, पूर्व प्रधान वहीदुल्ला मेहर, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी मौलवी रहमतुल्ला कासमी, हाजी रशीद मोहम्मद, सेवादल के दुर्गागिरी, पूर्व सरपंच बाबूसिंह बडोड़ा गांव, प्रदेश युवा कांग्रेस सचिव बलवंतसिंह जोधा, नीतेश छंगाणी, युवा कांग्रेस जैसलमेर अध्यक्ष विकास व्यास, चंदनसिंह राठौड़, पार्षद रामचंद्र कल्ला, रतनलाल, लाखाराम, चैनसुख व्यास, मांगीलाल माली, हरिवंश व्यास, कल्याणसिंह भाटी, प्रेमप्रकाश छंगाणी, आरबखां सनावड़ा, मनोहरलाल पुरोहित, नारायणसिंह चंपावत, देवकिशन खत्री, समसूदीन लाठी, बरकत बांधेवा, रणछोड़दास गांधी, हेमंत पालीवाल, भगाराम देवपाल, महेन्द्र शर्मा, श्रवण खींची सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थितथे।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned