जैसलमेर के किराणा व्यापारियों को गोष्ठी में बताई सावधानियां

-कोरोना बचाव विशेष जागरुकता अभियान

By: Deepak Vyas

Published: 24 Jun 2020, 10:26 PM IST

जैसलमेर. कोरोना बचाव जागरुकता अभियान के अन्तर्गत बुधवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री परिसर स्थित डीआरडीए हॉल मेंं किराणा व्यवसायियों की जागरुकता गोष्ठी हुई। इसमें अतिरिक्त जिला कलक्टर ओण्पीण् विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. आरपी गर्ग, खाद्य निरीक्षण फूलसिंह बाजिया, नगरपरिषद के सवाईसिंह उज्ज्वल सहित जैसलमेर शहरी क्षेत्र के किराणा एवं अन्य दुकानों से संबंधित व्यापारीगण उपस्थित थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई ने सभी उपस्थित व्यापारियों से कहा कि अपने कार्य का निर्वहन करते समय खुद भी मास्क का उपयोग करें और अपने सम्पर्क में आने वाले ग्राहकों को भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनने को कहें। इसके साथ ही काउंटर एवं दुकान पर सेनिटाइजर रखें व स्वयं तथा अपने कार्मिकों द्वारा भी समय.समय पर इसका उपयोग सुनिश्चित करें। सभी दुकानों पर कोरोना से बचाव व सावधानियों से संबंधित पोस्टरध्बैनर का प्रदर्शन आवश्यक रूप से करें। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही काउन्टर, सीढिय़ों एवं आस-पास के क्षेत्र की साफ-सफाई और सम्पूर्ण स्वच्छता का पूरा-पूरा ध्यान रखें। शीतल वस्तुओं का उपयोग न करें और गरम पानी प्रयोग में लाएं।
उन्होंने व्यापारियों एवं व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे स्वयं जागरुक रहें तथा अपने सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों को जागरुक करते हुए विशेष जागरुकता कार्य में अपनी सक्रिय सहभागिता अदा करें। सभी मिलकर कोरोना को हराने में मदद करें।
सीएमएचओ ने दी बचाव के उपायों की जानकारी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् बीण्केण् बारूपाल ने कोरोना से बचाव के लिए व्यापारियों के लिए जरूरी उपायों और सावधानियों पर जानकारी दी और डिजिटल भुगतान का उपयोग, होम डिलीवरी तंत्र विकसित करनेए कियोस्क प्रबंधन, प्रवासी एवं पोजिटीव केसेज से भेदभाव नहीं करने, सार्वजनिक स्थानों पर न खुद थूंके, न औरों को थूंकने दें। नोट व कागज गिनने में थूंक के इस्तेमाल से बचने, दुकानों पर भीड़ इक_ी न होने देने आदि सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने का आह्वान किया।
कोरोना जागरुकता की शपथ दिलाई गई। गोष्ठी में सभी संभागियों को कोरोना जागरुकता शपथ उमेश आचार्य ने दिलायी। सभी संभगियों को चिकित्सा विभाग की ओर से डॉ.बीके बारूपाल ने हैण्ड सैनेटाईजर, साबुन एवं मास्क का किट प्रदान किए और इनका उपयोग करने की अपील की। इस दौरान पॉवर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से व्यापारियों व दुकानदारों की ओर से कोरोना से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों व बचाव के उपायों के बारे में चित्रात्मक संदेशों के माध्यम से विस्तार से अवगत कराया गया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned