scriptPreparations are also special in the hope of a good season | अच्छे सीजन की आस में तैयारियां भी हैं खास | Patrika News

अच्छे सीजन की आस में तैयारियां भी हैं खास

- नवरात्र पक्ष से जैसलमेर में सैलानियों के बूम की संभावना
- होटल, रिसोट्र्स में मेहमानों की आवभगत के खास होंगे इंतजाम

जैसलमेर

Published: September 12, 2022 09:15:59 pm

जैसलमेर. दो साल तक कोरोना महामारी के जख्मों को सहने के बाद स्वर्णनगरी एक बार फिर उम्मीदों से भरी है। वजह है, सैलानियों की बम्पर आवक की उम्मीद की। इसके चलते जैसलमेर के होटल्स, रेस्टोरेंट्स, हैंडीक्राफ्ट व्यापारियों आदि के साथ सम-खुहड़ी में रिसोट्र्स चलाने वालों के अरमान बल्लियों उछल रहे हैं। मेहमानों के रिकॉर्ड तोड़ आगमन की संभावना के चलते पर्यटन व्यवसायी पूरे जोश-खरोश के साथ जरूरी तैयारियों में जुटे हैं ताकि यहां घूमने आने वालों को सुख के साथ सुकून का अहसास हो सके। वैसे जैसलमेर में इन दिनों श्राद्धपक्ष होने के चलते सैलानियों के आगमन में थोड़ी शिथिलता है, इसके बावजूद देशी के साथ विदेशी पर्यटकों के समूह और परिवारजनों के साथ घूमने आने वाले सैलानियों को घूमते देखा जा सकता है। यह माना जा रहा है कि आगामी 26 सितम्बर से नवरात्रा स्थापना के साथ पर्यटन सीजन का विधिवत आगाज हो जाएगा। इसके बाद दिवाली और फिर शीतकाल तथा नववर्ष के जश्र के मौके पर तो एक-एक दिन में हजारों पर्यटक इस मरुधरा के कण-कण में छिपे कला-संस्कृति के खजाने को देखने और यहां के शुद्ध वातावरण को महसूस करने पहुंचने तय है।
बुकिंग भी उत्साहजनक
- जैसलमेर के होटल-रिसेाट्र्स व टे्रेवल एजेंट्स के पास अच्छी संख्या में सैलानियों की बुकिंग प्राप्त हो रही है।
- विशेषकर विदेशी सैलानी तो पूरे दो साल बाद जैसलमेर का रुख कर रहे हैं। उनकी बुकिंग को लेकर स्थानीय पर्यटन व्यवसायी बहुत उत्साहित हैं।
- बड़े होटलों से लेकर विदेशी भाषाओं के जानकार गाइड्स व टे्रवल एजेंट्स के लिए विदेशियों का आगमन बहुत बड़ी खुशखबरी है। इस साल मई-जून की गर्मियों में भी इक्का-दुक्का विदेशी पहुंच गए थे। उनकी तादाद में बाद के जुलाई-अगस्त महीनों में और तेजी आई।
- इन दिनों भी रोजाना उन्हें स्वर्णनगरी के दर्शनीय स्थलों व सम के रेतीले धोरों पर घूमते देखा जा सकता है। इसी तरह से कई बड़ी होटलों में घरेलू सैलानियों की तरफ से भी बुकिंग करवाई जा रही है।
जैसलमेर के लिए नजर आ रहा आकर्षण
- कोरोना काल से उबरते हुए पर्यटन क्षेत्र अपनी ओर से पिछले दो सालों के जख्मों को भरने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। यही कारण है कि पिछले दिनों व आने वाले समय में दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुम्बई के साथ बैंगलुरू आदि बड़े शहरों में एक के बाद एक टूरिस्ट ट्रेड फेयर (टीटीएफ) का आयोजन किया जा रहा है।
- इन टीटीएफ में शरीक होने वाले पर्यटन व्यवसायी व संबंधित शहरों के पर्यटन प्रेमी लोग बड़ी संख्या में भागीदारी निभाते हुए जैसलमेर के पर्यटन व्यवसायियों से सम्पर्क कर रहे हैं। जैसलमेर को लेकर उनकी ललक साफ तौर पर दिखाई दे रही है। इन टीटीएफ में हिस्सा लेने वाले स्थानीय पर्यटन व्यवसायियों की मानें तो जैसलमेर को हॉट डेस्टिनेशन के तौर पर देखा जा रहा है। उसी लिहाज से लोग जैसलमेर के बारे में जानकारी लेने उनकी स्टॉल्स पर पहुंचते हैं और जरूरी पूछताछ करते हैं।
- सम सेंड ड्यून्स पर इन दिनों ग्रीष्मकाल में बंद रहे रिसोट्र्स को शुरू किया जा रहा है। नए रिसोर्ट स्थापित भी कर रहे हैं।
- उनमें सुविधाओं को बढ़ाते हुए कई नवाचार भी किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि सम क्षेत्र में पिछले साल तक करीब 115 रिसोट्र्स व कैम्प संचालित हुए थे। इस बार उनकी संख्या में 10 से 15 का इजाफा होने की उम्मीद है।
- जैसलमेर के बड़े होटलों में स्टाफ को पुन: बुलाया जा चुका है और उनकी साफ-सफाई से लेकर रंग-रोगन आदि का कार्य अंतिम दौर में है। गर्मियों में अधिकांश बड़ी होटलों में सन्नाटा छाया रहा था। कुछ ने तो व्यवसाय भी बंद कर रखा था।
- अब लगभग होटलें शुरू हो चुकी हैं। वहां सैलानी ठहरने के लिए पहुंच भी रहे हैं। हालांकि अभी तक अधिकांश बड़ी होटल्स में सारे कमरों को सैलानियों के लिए खोला नहीं गया है क्योंकि मेहमानों की संख्या सीमित रही है।
अच्छे सीजन की आस में तैयारियां भी हैं खास
अच्छे सीजन की आस में तैयारियां भी हैं खास
फैक्ट फाइल -
- 05 महीनों में सैलानियों की होगी बम्पर आवक
- 02 साल कोरोना ने पर्यटन क्षेत्र की खुशियां छीनी
- 150 से अधिक रिसोट्र्स जैसलमेर जिले में
- 300 से ज्यादा होटल्स सैलानियों के स्वागत को आतुर

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

उत्तरकाशी हिमस्खलन में बरामद किए गए 7 और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई, 3 की तलाश जारीNobel Prize 2022: ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट एलेस बियालियात्स्की समेत रूस और यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइजयुद्ध का अखाड़ा बनी ट्रेन! सीट को लेकर भिड़ गईं महिलाएं, जमकर चले लात-घूसे, देखें वीडियोलद्दाख में लैंडस्लाइड की चपेट में आए 3 सैन्य वाहन, 6 जवानों की मौतMob Lynching in Jharkhand: बोकारो में मुस्लिम युवक की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में तनाव, धारा 144 लागूसिक्किम के तीन दिन के दौरे पर पहुंचे अमित शाह, सीएम प्रेम सिंह तमांग ने किया स्वागतIndian Navy और NCB का समंदर में बड़ा एक्शन, पाकिस्तानी नाव से जब्त की 200 किलो हेरोइनआतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान यात्रा पर फिर से करें विचार, अमरीका ने जारी की एडवाइजरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.