Independence Day 2019:स्वतंत्रता दिवस की तैयारी शुरू,अव्यवस्थाओं से विद्यार्थी परेशान

Independence Day 2019:स्वतंत्रता दिवस की तैयारी शुरू,अव्यवस्थाओं से विद्यार्थी परेशान

Deepak Vyas | Publish: Aug, 08 2019 11:34:56 AM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

पोकरण. आगामी स्वतंत्रता दिवस पर उपखण्ड स्तरीय समारोह को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। छात्र छात्राओं की ओर से परेड व सामूहिक व्यायाम को लेकर पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। गत दो दिनों से चल रहे पूर्वाभ्यास के दौरान यहां अव्यवस्थाओं का हाल नजर आ रहा है, जिससे छात्र छात्राओं को परेशानी हो रही है।

जैसलमेर/पोकरण. आगामी स्वतंत्रता दिवस पर उपखण्ड स्तरीय समारोह को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। छात्र छात्राओं की ओर से परेड व सामूहिक व्यायाम को लेकर पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। गत दो दिनों से चल रहे पूर्वाभ्यास के दौरान यहां अव्यवस्थाओं का हाल नजर आ रहा है, जिससे छात्र छात्राओं को परेशानी हो रही है। गौरतलब हैै कि आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर उपखण्ड स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसको लेकर स्थानीय राउमावि के मैदान में तैयारियां शुरू हो गई है। मैदान में अव्यवस्थाओं के कारण छात्र छात्राओं को परेशानी हो रही है।
मैदान में न पानी, न सफाई
राउमावि मैदान में पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां पूर्वाभ्यास के दौरान प्रतिदिन 400 से अधिक विद्यार्थी पहुंच रहे है। पानी की कोई सुविधा नहीं होने से भीषण गर्मी के मौसम में उन्हें खासी परेशानी होती है। तैयारी बैठक के दौरान जलदाय विभागाधिकारियों को यहां पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कोई व्यवस्था नहीं हुई। इसी प्रकार मैदान में सफाई के भी उचित प्रबंध नहीं है। यहां कचरा व कीचड़ जमा पड़ा है। गत दिनों बारिश के दौरान मैदान में कीचड़ जमा हो गया। जिससे पूर्वाभ्यास में भी परेशानी हो रही है। जबकि नगरपालिका की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
सडक़ पार करवाना हुआ टेढ़ी खीर
कस्बे में करीब एक दर्जन सरकारी विद्यालय स्थित है। इन सभी विद्यालयों के करीब 600 छात्र छात्राएं राउमावि मैदान में पूर्वाभ्यास के लिए आते है। राउमावि मैदान जोधपुर-जैसलमेर मुख्य सडक़ पर स्थित होने के कारण पूर्वाभ्यास के दौरान आने वाले छात्र छात्राओं को सडक़ पार करनी पड़ती है। इन दिनों मेले को लेकर यहां वाहनों की भीड़ बढ़ गई है। ऐसे में किसी विद्यार्थी के वाहन की चपेट में आ जाने से हादसा होने की आशंका बनी हुई है।
नहीं आ रहे निजी विद्यालय
पूर्वाभ्यास के दौरान सभी सरकारी व निजी विद्यालयों के छात्र छात्राओं को आने के लिए पाबंद किया गया। राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विद्यालयों के संस्थाप्रधानों को पाबंद किया गया है, लेकिन एक भी निजी विद्यालय की ओर से पूर्वाभ्यास में भाग नहीं लिया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned