scriptपहले की गरीबों की मदद, अब गायों के लिए खोल रहे शिविर : मंत्री | Previously helping the poor, now opening camps for cows: Minister | Patrika News

पहले की गरीबों की मदद, अब गायों के लिए खोल रहे शिविर : मंत्री

locationजैसलमेरPublished: Jun 03, 2020 08:53:34 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– अकाल में नहीं होने देंगे चारे की कमी- पोकरण शहर में 48 घंटे में प्रत्येक घर को मिलेगा मीठा पानी

पहले की गरीबों की मदद, अब गायों के लिए खोल रहे शिविर : मंत्री

पहले की गरीबों की मदद, अब गायों के लिए खोल रहे शिविर : मंत्री

पोकरण. अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि गत भाजपा सरकार की ओर से पशु शिविर, चारा डिपो, गोशाला खोलने को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया गया। पांच वर्ष तक अकाल की स्थिति में कई पशुओं की मौत हुई और पशुपालकों को कई परेशानियों से रूबरू होना पड़ा। इस वर्ष कोरोना संक्रमण की महामारी के दौरान मुख्यमंत्री की ओर से पहले सभी गरीब व जरुरतमंद व्यक्तियों को राशन सामग्री का वितरण किया गया। भामाशाहों ने भी आगे आकर उनकी मदद की। अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पशु शिविर व चारा डिपो खोलने की अनुमति दे दी है। उन्होंने पोकरण नगरपालिका कार्यालय में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अकाल व लॉकडाउन के दौरान पशुओं के लिए चारे की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर को पशु शिविर व चारा डिपो खोलने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। ग्राम पंचायत, ग्राम सेवा सहकारी समिति, गोशाला व दुग्ध उत्पादन समितियों की ओर से ऑनलाइन आवेदन करने पर उन्हें पशु शिविर की स्वीकृति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक पोकरण क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक पशु शिविर स्वीकृत कर शुरू कर दिए गए है तथा आवेदन मिलने पर उन्हें स्वीकृत करने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि चारे की कमी से किसी भी पशु की मौत नहीं होने दी जाएगी।
पोकरणवासियों को मिलेगा पर्याप्त मीठा पानी
उन्होंने कहा कि वे 2008 से 2013 तक जब पोकरण के विधायक रहे, तब कस्बे में जलापूर्ति के लिए तीन पंप शुरू करवाए गए, लेकिन 2013 से 2018 तक पानी आपूर्ति की पूरी व्यवस्था बिगाड़ दी गई। लोगों को पर्याप्त मीठा पानी उपलब्ध नहीं हो रहा था। उन्होंने बताया कि इस बार पुन: विधायक बनने पर उन्होंने तीनों पंप शुरू करवाए और जलदाय विभाग के अधिकारियोंं को पाबंद किया गया है कि 48 घंटे में एक बार प्रत्येक घर में मीठे पानी की आपूर्ति सुनिश्चि करें, ताकि उन्हें कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी पाइपलाइनों की मरम्मत कर अवैध कनेक्शन हटाने व लीकेज निकालकर अंतिम छोर तक जलापूर्ति करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर उन्हें पाबंद कर दिया गया है कि यदि कहीं जलापूर्ति में कोई समस्या हो रही है, तो वहां टैंकरों से पानी की आपूर्ति करें, ताकि भीषण गर्मी में किसी भी व्यक्ति को परेशानी नहीं हो।
कोरोना से जीत ली जंग
उन्होंने कहा कि पोकरण में अप्रेल माह में कोरोना वायरस संक्रमण फैला और 35 जने पॉजिटिव मिले। उन्होंने कहा कि प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने मुस्तैदी के साथ कार्य किया। साथ ही मीडियाकर्मियों व आमजन ने प्रशासन का पूरा सहयोग किया। जिसकी बदोलत आज पोकरण ने कोरोना से जंग जीत ली है। यहां गत एक माह से कोई नया पॉजिटिव सामने नहीं आया है। बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों में संक्रमण मिल रहा है, लेकिन उन्हें घर पहुंचने के बाद प्रशासन की ओर से क्वारेंटीन करने के कारण संक्रमण फैल नहीं रहा है, जो क्षेत्र के लिए अच्छी बात है। उन्होंने महामारी के दौरान सहयोग करने पर सभी का आभार जताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो