कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर और दिमाग का नहीं हो पाता विकास

कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर और दिमाग का नहीं हो पाता विकास

Deepak Vyas | Publish: Aug, 08 2019 06:37:53 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

स्वर्णनगरी जैसलमेर में बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का विधिवत आगाज अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जैसलमेर में हुआ। जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल एवं नगरपरिषद सभापति कविता खत्री ने विद्यालय के बालक- बालिकाओं को एलबेण्डाजोल गोली खिलाकर किया गया।

जैसलमेर. स्वर्णनगरी जैसलमेर में बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का विधिवत आगाज अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जैसलमेर में हुआ। जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल एवं नगरपरिषद सभापति कविता खत्री ने विद्यालय के बालक- बालिकाओं को एलबेण्डाजोल गोली खिलाकर किया गया। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर व दिमाग का सम्पूर्ण विकास नही हो पाता है, कुपोषण व खून की कमी होती है व हमेशा थकावट रहती है। डिवार्मिग की दवाई लेने से कृमि रोग से मुक्ति सकेगी। उन्होंने चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को कृमि संक्रमण की दवाई से सभी विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को आवश्यक रूप से खिलाकर कर लाभान्वित करने की बात कही। जिला कलक्टर मेहता ने बच्चों को कृमि संक्रमण से मुक्ति के लिए बच्चों को एलबेण्डाजोल गोली लेकर अभियान में सहयोग देने व अपने आस पास के बच्चों को भी कृृमि संक्रमण से मुक्ति के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बच्चों को जीवन में स्वच्छता के महत्व व उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को 8 अगस्त को आयोजित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन करने की बात कही। नगरपरिषद सभापति कविता खत्री ने कहा कि कृमि संक्रमण से मुक्ति के लिए डिवार्मिग की दवाई लेना जरूरी है। सीएमएचओ डॉ. बीके बारुपाल ने अतिथियों का स्वागत किया गया । उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरपी गर्ग ने कार्मक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को सम्बोधित किया। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमडी सोनी, सीबीइओ बलवीर तिवारी, एसएमओ डॉ. कृति पटेल, उमेश आचार्य, राधेश्याम भाटिया, विद्यालय के प्रधानाचार्य घनश्याम गोस्वामी, शिक्षक व चिकित्सा विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व मीजल्स - रूबेला टीकाकरण अभियान के संबंध में प्रेस वार्ता आयोजित
जैसलमेर. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व मीजल्स - रुबेला टीकाकरण अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार एवं जागरुकता के संबंध में प्रेस वार्ता का आयोजन जिला कलक्टर सभागार में किया गया । जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को एक वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चो एवं किशोरों को स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व महाविद्यालयों के माध्यम से एलबेण्डाजोल गोली खिलाई जाएगी । उन्होंने बताया कि कृमि नियंत्रण की दवाई का कोई साइड इफेक्ट नही है। ऐसे लक्षित बच्चे जो 8 अगस्त 2019 को बीमार होने, अनुपस्थित रहने अथवा अन्य किसी कारण से एलबेंडाजोल गोली से वंचित रह जाएंगे, उन्हें कृमि नियंत्रण औषधि (एलबेण्डाजोल गोली) आगामी 19 अगस्त को मोप-अप दिवस पर दी जाएगी। जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में 22 जुलाई 2019 से कार्ययोजना अनुसार मीजल्स रुबेला टीकाकरण अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिले में गत 6 अगस्त तक 1 लाख 60 हजार से अधिक बच्चों को अभियान अन्तर्गत मीजल्स - रूबेला के टीके लगाए जा चुके हैं। सीएमएचओ डॉ. बीके बारुपाल, डॉ. बीएल बुनकर, डॉ.आरपी गर्ग, डॉ. एमडी सोनी भी उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned