JAISALMER NEWS- सार्वजनिक स्थलों वह उड़ा रहे थे धुंएं का छल्ला, विभाग ने दुकानदारों पर की यह कार्रवाई

सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान विक्रेताओं के चालान काटे

By: jitendra changani

Published: 21 Mar 2018, 08:35 PM IST

जैसलमेर . तम्बाकू नियत्रंण अभियान के तहत जिला तम्बाकू नियत्रंण प्रकोष्ठ व कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। उन्होंने हनुमान चौराहा, जिला अस्पताल, शिव रोड, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन सहित आस-पास के स्थानों पर तम्बाकू बेचने वाले 20 जनों के चालान काटे।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमडी सोनी ने बताया कि टीम में जिला तम्बाकू नियत्रंण प्रकोष्ठ के जिला कार्यक्रम अधिकारी रविन्द्रसिंह शेखावत व सामाजिक कार्यकर्ता कमल कुमार पुरोहित, किसनाराम उनि. पुलिस थाना कोतवाली, देवेन्द्र कुमार कांस्टेबल, देवेन्द्र कुमार, पप्पूराम सम्मिलित थे।

 

आदर्श तालाब पर बढ़ा अतिक्रमण
रामगढ़. नहरी क्षेत्र कि बड़ी ग्राम पंचायत रामगढ़ में लम्बे समय से अतिक्रमी हावी हो रहे हैं। यहां कई लोगों ने जैसलमेर-रामगढ़ रोड पर स्थित आदर्श तालाब को भी निशाना बना दिया। इसके आगोर में जगह-जगह हुए अतिक्रमण से तालाब का अस्तित्व संकट में है। इससे तालाब में पानी की आवक प्रभावित हो सकती है। एक ओर सरकार बारिश के पानी को इक_ा करने की बात कर रही है, वहीं दूसरी तरफ अतिक्रमण को लेकर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। यहां करोड़ों की सरकारी जमीन पर आए दिन कब्जे हो रहे हैं।

 

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

सरपंच ग्राम सभाओं व प्रशिक्षण का करेंगे बहिष्कार
जैसलमेर . ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज संस्थाओं के सुद्रढ़ीकरण एवं ग्राम पंचायत के संस्था प्रधान सरपंचों के अधिकारों के लिए बीते 3 वर्ष से चल रहे संघर्ष को लेकर उन्हों ग्राम सभाओं व प्रशिक्षण कार्यशाला का बहिष्कार का निर्णय लिया है। उनका कहना है कि बार-बार वार्ता एवं लिखित आश्वासन के बाद भी आदेश जारी नहीं करने से सरपंच संघ में आक्रोश है।

 

बकाया किश्तों के लिए किसानों से कर रहे सम्पर्क
रामगढ़ . उपनिवेशन विभाग की ओर से बकायादारों की सूची तैयार कर व्यक्तिगत सम्पर्क किया जा रहा है। उपनिवेशन तहसील रामगढ़ 2 के तहसीलदार ओमप्रकाश शर्मा, भू-अभिलेख निरीक्षक आलमखान व हलका पटवारियों के साथ नहरी भूमी के बकायादारों से सम्पर्क कर बकाया किश्तें जमा करवा ब्याज माफी का लाभ लेने की बात कही। गौरतलब है सरकार की ओर से आवंटित भूमि की बकाया किश्तें 31 मार्च तक एकमुश्त जमा करवाने पर ब्याज पर शत प्रतिशत छूट दी जा रही है। उपनिवेशन विभाग भी अधिक से अधिक वसूली में लगा है। बकाया राशि जमा नहीं करवाने पर आवंटन खारिज करने की तैयारी की है।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned