script

प्रदेश में अचानक पलटा मौसम, कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले, चल रही ठंड़ी हवाएं

locationजैसलमेरPublished: Jan 21, 2019 11:44:19 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

बारिश और ठंडी हवाओं ने एक बार फिर से ठंड़ को और बढ़ा दिया है। जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है…

rain
जैसलमेर।

जैसलमेर जिले के सरहदी क्षेत्र खुईयाला सहित कई रेगिस्तानी इलाकों में रविवार देर रात अचानक तेज़ सर्द हवाओं के साथ मौसम में आये बदलाव से बारिश शुरू हुई। कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी बरसे तो कहीं झमाझम बारिश होती रही। बारिश के लगातार जारी रहने से सर्द हवाओं को देखते हुए लोगों ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी हैं। सोमवार सुबह तक बारिश लगातार बरसती रही और बारिश के इसी तरह लगातार बरसने व न थमने से सर्दी का असर भी बढ़ गया, जिससे आमजन व पशुधन का जीवन भी प्रभावित हुआ। बारिश और ठंडी हवाओं ने एक बार फिर से ठंड़ को और बढ़ा दिया है। जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। स्कूली बच्चों के लिए समस्या और भी बढ़ गई है।
मोहनगढ़ क्षेत्र मे´ रविवार की रात्रि में तेज हवाओं का दौर जारी रहा। वहीं सोमवार की सुबह साढ़े पांच बजे से ही आसमान में घने बादलों के छाने के साथ ही तेज बिजली कड़कती नजर आई। बिजली की गड़गड़ाहट के साथ ही कस्बे की बिजली गुल हो गई। सुबह सवा छः बजे के करीब बरसात का दौर शुरू हुआ जो लगभग दस मिनट तक जारी रहा। उसके बाद लगातार रूक रूक कर बरसात का दौर जारी रहा। सवा नौ बजे के करीब बरसात फिर से शुरू हुई जो लगातार साढ़े दस बजे तक जारी रही।
मोहनगढ़ क्षेत्र बरसात के होने से किसानों के चेहरे खिले खिले नजर आने लगे। वहीं बरसात के साथ ही चली ठण्डी हवाओं की वजह से सर्दी में काफी ईजाफा हो गया। सर्दी व बरसात की वजह से ग्रामीणों को घरों में ही दुबकने का मजबूर होना पड़ा। कस्बे के गली मोहल्ले व मुख्य बाजार भी सूना सूना नजर आया। बरसात व सर्दी की वजह से विद्यालयी छात्र छात्राओं को काफी परेषानी उठानी पड़ी। कई विद्यार्थी तो विद्यालय गए ही नहीं। कई विद्यार्थी बीच रास्ते में ही बरसात से बचने के लिए दुकानों व उसके आगे बने छप्परों में शरण लेते नजर आए। बरसात व सर्दी को देखते हुए कुछ निजी विद्यालयों द्वारा बच्चों की छुट्टी कर दी। समाचार लिखे जाने तक मोहनगढ़ क्षेत्र में बरसात का दौर जारी था।

जोधपुर के लोहावट में अलसुबह से चल रही ठंडी हवाएं, आसमान में छाएं बादल
जोधपुर के लोहावट कस्बे सहित आस-पास क्षेत्र में आज सुबह एक बार फिर मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। दो दिनों तक राहत मिलने के बाद सर्दी के तेवर फिर से तीखे होने लगे है। यहां पर अलसुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही है। वहीं आसमान में हल्के बादलों के छाने के साथ हल्का कोहरा भी नजर आया। सर्दी से बचाव के लिए लोग जगह-जगह अलाव तापते नजर आएं।
कई राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक 21 से 23 जनवरी के बीच उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। 60 किमी/ घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो