बारिश ने किया पानी-पानी

बारिश ने किया पानी-पानी
jaisalmer

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jun, 04 2015 11:51:00 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

नगरपालिका प्रशासन की ढिलाइ व लापरवाही के चलते कस्बे में सफाई व्यवस्था गत लम्बे समय से लड़खड़ाई हुई

पोकरण।नगरपालिका प्रशासन की ढिलाइ व लापरवाही के चलते कस्बे में सफाई व्यवस्था गत लम्बे समय से लड़खड़ाई हुई है। कहीं सड़कों व घरों के आगे कीचड़ जमा पड़ा है, तो कहीं कचरे के ढेर लगे पड़े हैं। इससे आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


वहीं कस्बे में दो दिन पूर्व हुई करीब एक इंच बारिश व बुधवार शाम हुई हल्की बारिश ने सफाई व्यवस्था की पोल खोलते हुए नगरपालिका प्रशासन के जिम्मेदारों को पानी-पानी कर दिया है। कस्बे में सफाई व्यवस्था की शर्मनाक स्थिति होने के बावजूद नगरपालिका की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

कचरे से अटे हैं नाले


कस्बे के विभिन्न मोहल्लों में निर्मित बड़े नालों की समय पर सफाई नहीं होने के कारण ये कचरे से अटे पड़े हैं। कस्बे में बिगड़ी सफाई व्यवस्था का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वार्ड संख्या-16 में डेढ़ वर्ष से करीब 500 मीटर क्षेत्र में कीचड़ जमा हुआ है।


इसकी सफाई को लेकर नगरपालिका की ओर से बरती जा रही लापरवाही लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। वार्डवासियों की ओर से बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी यहां नाली निर्माण करवाने व गंदे पानी की निकासी को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।


निकासी की व्यवस्था नहीं

कस्बे के वार्ड संख्या-16 में कुम्हार समाज के सभाभवन से भवानीप्रोल वाया जटावास जाने वाले मार्ग पर करीब डेढ़ वर्ष पूर्व नाली निर्माण कार्य शुरू किया गया था। इस कार्य को बीच में ही छोड़ दिया गया और नालियां आज भी अधूरी पड़ी हैं। इसके चलते घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है और झील की तरह यहां जमा है। इसी प्रकार कस्बे के जोधनगर में रहवासी मकानों के बीच जगह-जगह गंदा पानी जमा है। यहां अभी तक नाले-नालियों का निर्माण नहीं होने से घरों से निकलने वाला और बारिश का पानी रास्तों व घरों के पास ही जमा रहता है।

सड़ांध से जीना दुभर


कई जगह जमा कीचड़ के बुरी तरह सड़ांध मारने के कारण आस पास रहने वाले लोगों का जीना दुभर हो गया है। लंबे समय से यहां कीचड़ जमा होने के कारण मच्छरों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। इससे मौसमी बीमारियों व मलेरिया के फैलने की आशंका बढ़ गई है। मोहल्लेवासियों ने बताया कि कीचड़ की सफाई व नाली निर्माण कार्य पूरा करने को लेकर कई बार नगरपालिका को अवगत करवाया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके चलते आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

परेशानी यह भी


कस्बे में दो वष्ाोü से सिवरेज लाइन लगाने का कार्य चल रहा है। इसकी गुणवत्ता, यहां लगाए गए पाइपों का लेवल सही नहीं होने व हौदियां भी सही नहीं होने के कारण इससे सही ढंग से पानी की निकासी नहीं हो रही है। दूसरी तरफ कई हौदियां व उस पर लगे ढक्कन निर्माण के कुछ दिनों बाद ही टूटकर बिखरने लगे हैं। इससे गंदगी व कचरा आए दिन सड़कों पर जमा हो जाता है।

कई जगह सिवरेज लाइन के पाइप कम व्यास के होने के कारण बारिश के दौरान पानी की निकासी सही ढंग से नहीं हो रही है। इससे बारिश का पानी लोगो के घरों में घुस जाता है। कस्बे में जगह-जगह लगाई गई सिवरेज लाइन कस्बेवासियों के लिए सुविधा की जगह दुविधा का कारण व परेशानी का सबब बनी हुई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned