JAISALMER NEWS- किसानों की पकी मेहनत पर बारिश, खराबे की आशंका

jitendra changani | Publish: Mar, 14 2018 10:18:14 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

- जैसलमेर में रात को बारिश से रबी को नुकसान की आशंका

जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिले के किसानों के लिए मौसम एक बार फिर बेरी बन गया है। बुधवार रात आठ बजे तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश से रबी को बड़ा नुकसान होने की आशंका है। जानकारों की माने तो रायड़ा, सरसों की कटाई चल रही है और जीरा भी पक कर कटने के लिए तैयार है। ऐसे में आंधी के साथ हुई बारिश से कटी फसल तेज हवा के साथ उडऩे और भीगने से खराब होने की आशंका है।
जहां बारिश वहां नुकसान
जानकारों की माने तो कटकर खड़ी फसल को बारिश की बूंदे खराबा कर सकती है। जैसलमेर शहर व आस-पास के क्षेत्रों में बिजली चमकने के साथ शुरू हुई बारिश देर रात तक रुक-रुक जारी थी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि खुले में काटकर रखी फसल में नुकसान हो सकता है। हालांकि खराबा कितना होगा, इसकी रिपोर्ट गुरुवार को सरकारी सर्वे के बाद आ सकेगी, लेकिन कृषि विशेषज्ञ इस बारिश को रबी की फसल के लिए नुकसानदेह बता रहे है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

यह है बुवाई की स्थिति
फसल का नाम बुवाई हेक्टयर में
गेहूँ 23,140
जौ 750
चना 1,36,000
सरसों 84,750
तारामीरा 350
जीरा 36,500
इसबगोल 32,510
अन्य 1000
चारा 3890
कुल 3,18,890
5 करोड़ से अधिक का ऋण
जानकारों की माने तो जैसलमेर के किसानों ने रबी की फसल के लिए पांच करोड़ से अधिक का बैंक ऋण लिया हुआ है। इसके अलावा बिजली बिल, फसल बचाने के लिए यूरिया, सिंचाई के लिए बिजली का बिल और मजदूरी सहित दस करोड़ से भी अधिक की लागत आई हुई है। ऐसे में किसानों को फसलों के खराबे की आशंका ने बड़ा नुकसान होने की चिंता सताने लगी है।

कटी फसल बचाव का करें उपाय
पकी हुई और कटकर खेत में खड़ी फसल पर बारिश होने से खराबा होने की आशंका है। किसानों को चाहिए कि वे फसल को सुरक्षित रख लें। भीगने की स्थिति में फसल को कुछ नुकसान हो सकता है।
- आरएस सर्वा सहायक उपनिदेशक कृषि विस्तार, जैसलमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned