बारिश से प्रफुल्लित हुए किसान

बारिश से प्रफुल्लित हुए किसान
jaisalmer

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jun, 04 2015 11:56:00 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

जून महीने के पहले सप्ताह मे हुई बारिश किसानो के लिए खुशहाली का पैगाम लेकर आई है। जिले में मूंग व

जैसलमेर।जून महीने के पहले सप्ताह मे हुई बारिश किसानो के लिए खुशहाली का पैगाम लेकर आई है। जिले में मूंग व मूंगफली की बुवाई के लिए बारिश की बूंदे अमृत बनी हैं। समय पर खेतों में बारिश का पानी पहुंचने के बाद किसानों ने मूंग व मूंगफली की बुवाई की तैयारी शुरू कर दी है।


कई किसानों ने बुवाई शुरू भी कर दी है। गौरतलब है कि सोमवार रात आंधी के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर मंगलवार को अलसुबह तक रूक-रूक कर चलता रहा। बुधवार को भी बारिश का दौर चला। किसानो के अनुसार बारिश ने इस साल सुकाल के संकेत दिए है। कई किसानों ने बारिश के साथ ही मूंगफली व मूंग की बुवाई के लिए खेतों का रूख भी कर लिया है।

बढ़ेगा रूझान


कृषि विशेषज्ञों के अनुसार गत 25 मई को मूंगफली की बुवाई का सीजन शुरू हो गया था, लेकिन बारिश के अभाव में किसान बुवाई में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। सोमवार रात जिलेभर में आई अच्छी बारिश से किसानों का बुवाई के प्रति रूझान बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं।


25 हजार हेक्टेयर में बुवाई

इस साल जिले में 25 हजार हेक्टेयर में मूंग व मूंगफली की बुवाई का लक्ष्य निर्घारित किया गया है। कृषि विभाग ने जिले में मूंगफली की बुवाई 14 हजार 500 हेक्टेयर व तिल की बुवाई 10 हजार हेक्टेयर तक का लक्ष्य निर्घारित किया है, लेकिन बारिश के बाद मूंगफली व मूंग की खेती के रकबे में वृद्धि होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस माह दो बार और बारिश हो गई तो मूंग व मूंगफली का बुवाई क्षेत्र बढ़ भी सकता है।

बारिश के साथ बुवाई शुरू

सरहदी जिले में बारिश के साथ मूंगफली व मूंग की बुवाई शुरू हो गई है। बारिश के पहले दिन ही जिले में 200 हेक्टेयर तक मूंगफली व 50 से 100 हेक्टेयर में मूंग की बुवाई की गई है। आगामी दिनों में बुवाई का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

किसानों को लाभ मिलेगा

मूंग व मुंगफली की बुवाई के समय आई बारिश से किसानों को लाभ मिलेगा। फसलों के लिए यह बारिश अमृत तुल्य है। सरहदी जिले के किसानों को जल्द से जल्द मूंग व मूंगफली की बुवाई शुरू कर देनी चाहिए। -रणजीतसिंह सर्वा, उपनिदेशक, कृषि विस्तार, जैसलमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned