रामदेवरा में होंगे विकास कार्य : लखावत

ग्राम पंचायत रामदेवरा क्षेत्र में विकास कार्य को लेकर ग्रामीणों से चर्चा के लिए ग्राम पंचायत सभागार मे राजस्थान

By: मुकेश शर्मा

Published: 04 Jun 2015, 11:52 PM IST

रामदेवरा।ग्राम पंचायत रामदेवरा क्षेत्र में विकास कार्य को लेकर ग्रामीणों से चर्चा के लिए ग्राम पंचायत सभागार मे राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत की अध्यक्षता में गुरूवार को बैठक आयोजित की गई।


इस अवसर पर लखावत ने कहा कि रामदेवरा राजस्थान का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। यहां देश के कोने-कोने से प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया करवाने को लेकर सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। ग्रामीणों की राय के अनुसार ही यहां विकास कार्य व जनसुविधाओं का विस्तार करवाया जाएगा।

ग्रामीणों से चर्चा कर ली जानकारी


लखावत ने ग्रामीणों के साथ चर्चा की तथा गांव में करवाए जाने वाले विकास कार्यो की जानकारी ली। ग्रामीणों ने उन्हें गांव में सिवरेज लाइन लगाने, रामसरोवर को पोकरण-फलसूण्ड पेयजल लिफ्ट परियोजना से जोड़ने, सफाई की पुख्ता व्यवस्था करने, मेला चौक व आसपास क्षेत्र में अतिक्रमणों को हटाकर सड़कों को चौड़ा करने, ओरण भूमि से अतिक्रमण हटाने, रामसरोवर का सौंदर्यीकरण करवाने आदि कार्यो के सुझाव दिए। इस पर लखावत ने योजनाबद्ध तरीके से विकास कार्य करवाने व समस्याओं के निराकरण को लेकर प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया।

संग्रहालय का होगा निर्माण


उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव के जीवन से जुड़ी सभी जानकारियां एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाने के लिए संग्रहालय की स्थापना को लेकर राज्य सरकार की ओर से अटल सेवा केन्द्र के सामने पोकरण रोड पर 10 बीघा भूमि आवंटित की गई है। यहां राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण की ओर से शीघ्र ही संग्रहालय का निर्माण करवाया जाएगा। उसमें बाबा रामदेव के जीवन, चमत्कारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा रामदेव के इतिहास के बारे में जानकारी मिल सकेगी।


इस अवसर पर उपसरपंच चुतरसिंह तंवर, भाजपा नेता जुगलकिशोर व्यास, कायमदीन कोटवाल, भाजपा सांकड़ा मंडल अध्यक्ष नारायणसिंह, कोषाध्यक्ष उम्मेदसिंह, बाबा रामदेव व्यापारिक मंडल के अध्यक्ष मोतीलाल पुरोहित, रघुवीरसिंह तंवर, नाथूसिंह, मूलाराम, मोहनसिंह, हरिसिंह, उगमसिंह, भंवरसिंह, पुरखाराम, ईश्वरराम, गिरधरसिंह, आनंदसिंह सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned