script70 दिनों से बंद पड़ा है रामदेवरा मंदिर, आर्थिक संकट से रूबरू हो रहे दुकानदार | Ramdevra temple has been closed for 70 days, shopkeepers facing econom | Patrika News

70 दिनों से बंद पड़ा है रामदेवरा मंदिर, आर्थिक संकट से रूबरू हो रहे दुकानदार

locationजैसलमेरPublished: May 30, 2020 08:31:10 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

प्रदेश के बड़े मंदिरों में शुमार बाबा रामदेव की समाधि स्थल आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ बंद होने के कारण अपनी आजीविका चलाने वाले छोटे दुकानदारों को आर्थिक संकट से रूबरू होना पड़ रहा है।

70 दिनों से बंद पड़ा है रामदेवरा मंदिर, आर्थिक संकट से रूबरू हो रहे दुकानदार

70 दिनों से बंद पड़ा है रामदेवरा मंदिर, आर्थिक संकट से रूबरू हो रहे दुकानदार

जैसलमेर/रामदेवरा. प्रदेश के बड़े मंदिरों में शुमार बाबा रामदेव की समाधि स्थल आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ बंद होने के कारण अपनी आजीविका चलाने वाले छोटे दुकानदारों को आर्थिक संकट से रूबरू होना पड़ रहा है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के कारण देशभर में गत दो माह से लॉकडाउन चल रहा है। गत 20 मार्च को बाबा रामदेव का मंदिर भी दर्शनों के लिए बंद कर दिया गया था। इसी प्रकार श्रद्धालुओं की आवक भी बंद हो जाने से यहां बैठे दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी। अभी तक न तो मंदिर खुला है, न ही श्रद्धालुओं की आवक शुरू हुई है। ऐसे में दुकानदार भी दुकानें बंद कर घरों में ही बैठे है। गांव में प्रसाद, चूड़ी, कंठी, माला, खिलौनों सहित अन्य सामान की 500 से अधिक छोटी बड़ी दुकानें स्थित है। यहां आने वाले श्रद्धालु ही दर्शनों के बाद बाजार से खरीदारी करते है और इन दुकानदारों की आजीविका चलती है। इसके अलावा गांव में 50 से अधिक होटलें व 300 से अधिक धर्मशालाएं भी स्थित है। गत दो माह से दुकानदार पूरी तरह से बेरोजगार है और गांव में सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो