scriptजैसलमेर का यह गांव बन गया महानगर, हर दिन 1 करोड़ का व्यापार | ramdevra village became metropolis,Trade of 1 carore every day in fair | Patrika News

जैसलमेर का यह गांव बन गया महानगर, हर दिन 1 करोड़ का व्यापार

locationजैसलमेरPublished: Sep 16, 2018 07:58:07 am

Submitted by:

Deepak Vyas

– 2000 दुकानों का संचालन

jaisalmer

जैसलमेर का यह गांव बन गया महानगर, हर दिन 1करोड़ का व्यापार

पोकरण/रामदेवरा. रामदेवरा गांव में इन दिनों चल रहे मेले में हर दिन 1 करोड़ का व्यापार हो रहा है। पांच किमी परिधि में बसा रामदेवरा गांव। जिसकी आबादी पांच हजार है। यह रामदेवरा गांव इन दिनों महानगर का रूप धारण किए हुए है। छोटे से गांव में करोड़ों रुपए का व्यापार हो रहा है। गौरतलब है कि रामदेवरा गांव में इन दिनों बाबा रामदेव का अंतरप्रांतीय मेला चल रहा है। जिसमें प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे है। इन श्रद्धालुओं की ओर से गांव में लगी दुकानों से खरीदारी की जा रही है। सैंकड़ों की संख्या में लगी दुकानों पर प्रतिदिन करोड़ों रुपए का बिक्री हो रही है तथा लोगों को अच्छा रोजगार मिल रहा है। इन दिनों हजारों श्रद्धालुओं की आवक से गांव का क्षेत्र 10 किमी तक फैल गया है। चारों तरफ श्रद्धालुओं की चहल पहल व रेलमपेल नजर आ रही है। हाथों में ध्वजाएं लिए, बाबा के जयकारे लगाते श्रद्धालुओं का जोश एवं उत्साह चरम पर है। जिससे छोटा सा गांव महानगर के रूप में धार्मिक रंग में रंगा नजर आ रहा है। एक अनुमान के अनुसार गत 20 दिनों में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए।
कोने-कोने से आए दुकानदार
रामेदवरा में स्थायी रूप से 200 से 300 दुकानें लगी हुई है। मेले के दौरान रोजगार की आस में देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में दुकानदार यहां आए हुए है। गांव में इन दिनों 2000 से अधिक दुकानें लगी हुई है। प्रसाद, चूड़ी, कंठी, माला, खिलौने, फोटो स्टूडियो, जूते चप्पल, कपड़ों सहित अन्य दुकानों पर जमकर खरीदारी हो रही है तथा दुकानदारों को अच्छा रोजगार मिल रहा है। मेले के दौरान गांव में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु पहुंचते है। एक अनुमान के अनुसार 2000 से अधिक दुकानें है। कई दुकानें प्रतिदिन 40 से 50 हजार रुपए तक तथा कई दुकानें 10 से 20 हजार रुपए की बिक्री करते है। इसके अलावा छोटे मोटे फैरी वाले व थड़ी लगाकर बैठे दुकानदार भी तीन से चार हजार रुपए की बिक्री कर अपना जीवन यापन कर रहे है। यहां औसतन प्रत्येक दुकानदार आठ से दस हजार रुपए, तो कई छोटे दुकानदार तीन से पांच हजार रुपए तक लाभ अर्जित कर रहे है। ऐसे में प्रतिदिन गांव में करोड़ों रुपए का टर्नऑवर हो रहा है। दुकानदारों की माने तो मेले के दौरान एक माह में एक वर्ष की कमाई हो जाती है।
फैक्ट फाइल:-
– 1 माह तक रामदेवरा में संचालित होता है मेला
– 1 से 2 लाख श्रद्धालु आते है प्रतिदिन रामदेवरा
– 10 किमी क्षेत्र में है रामदेवरा मेला क्षेत्र का फैलाव
– 2000 से अधिक दुकानें लगी है मेले के दौरान
– 5000 रुपए औसतन प्रतिदिन होती है एक दुकानदार को आय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो