दिखे सफेद गिद्ध,कर रहे स्वच्छंद विचरण

थार में इन दिनों दुर्लभ जीवो के दर्शन होने से सुकून भी मिल रहा है। प्रवासी पक्षियों कुरजां के कारण यहां के तालाब व आगोर भरे दिख रहे है तो लुप्त प्राय: से हो गए गिद्ध भी अब दिखाई देने लगे । दुर्लभ किस्म के सफेद गिद्धों का एक झुंड बासनपीर व रिदवा की सरहद पर विचरण करता दिखाई दिया।

जैसलमेर. थार में इन दिनों दुर्लभ जीवो के दर्शन होने से सुकून भी मिल रहा है। प्रवासी पक्षियों कुरजां के कारण यहां के तालाब व आगोर भरे दिख रहे है तो लुप्त प्राय: से हो गए गिद्ध भी अब दिखाई देने लगे । दुर्लभ किस्म के सफेद गिद्धों का एक झुंड बासनपीर व रिदवा की सरहद पर विचरण करता दिखाई दिया। सफेद गर्दन व धड़ वाले ये गिद्ध झुण्ड के रुप मे गत तीन दिन से यही दिख रहे है । यहां पडे मृत पशुओं से आहार ले रहे ये गिद्ध दुर्भल प्रजाति के है । मूल रुप से ये प्रवासी गिद्ध पर्यावरण संरक्षण में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं। करीब 15 गिद्धों का यह झुंड रोज ही दिख रहा है । गिद्धों के दुबारा विचरण करने से जगल मे मृत हो कर सडऩे वाले पशुओं के निस्तारण की समस्या से भी मदद मिल रही है । दुर्लभ किस्म के सफेद गिद्धों का एक झुंड बासनपीर व रिदवा की सरहद पर विचरण करता दिखाई दिया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned