scriptREET 2022: REET exam will be conducted under the supervision of police | REET 2022: पुलिस और कैमरों की निगरानी में होगी रीट परीक्षा | Patrika News

REET 2022: पुलिस और कैमरों की निगरानी में होगी रीट परीक्षा

- जैसलमेर मुख्यालय पर 2861 तक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
- जिला मुख्यालय पर 10 केंद्रों की स्थापना

जैसलमेर

Updated: July 21, 2022 08:23:39 pm

जैसलमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की तरफ से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट)-2022 के लिए जैसलमेर मुख्यालय पर आगामी 23 और 24 जुलाई को 10 परीक्षा केंद्रों पर सरकारी शिक्षक बनने का पहला इम्तिहान होगा। यहां दो दिनों में चलने वाली परीक्षा में जिले के साथ बाहरी जिलों से आए 7643 परीक्षार्थी अधिकतम बैठेंगे। साथ ही जिले से 3258 परीक्षार्थी यह परीक्षा देने जैसलमेर से बाहर अन्य जिलों में जाएंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की निगरानी में शिक्षा विभाग जरूरी व्यवस्थाएं करने में जुटा है। रीट परीक्षा पर कड़ी निगरानी के लिए सभी केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरों की निगरानी रहेगी। साथ ही पुलिस का पहरा लगाया जाएगा।

REET 2022: पुलिस और कैमरों की निगरानी में होगी रीट परीक्षा

पुलिसकर्मी केवल परीक्षा केंद्रों तक ही सीमित नहीं रहेंगे, उन्हें बस अड्डों, रेलवे स्टेशन से लेकर भीड़भाड़ वाले अन्य स्थानों पर भी तैनात किया जाना है। अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम इस परीक्षा के लिए ओवरऑल इंचार्ज बनाए गए हैं। उनकी अगुआई में प्रशासन, पुलिस व शिक्षा विभाग का अमला जरूरी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने में जुटा है। प्रशासन की तरफ से रीट परीक्षा के सिलसिले में अत्यंत गोपनीयता भी बरती जा रही है। राज्य सरकार की तरफ से अभ्यर्थियों को आवाजाही के लिए रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा की व्यवस्था की गई है। इसके तहत जैसलमेर आने और यहां से अन्य शहरों के लिए जाने वाली रोडवेज बसों में परीक्षा से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक अभ्यर्थियों को नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा प्रदान की गई है। रीट की परीक्षा दो पारियों में सुबह 10 से 12.30 बजे तक और अपराह्न पश्चात 3 से 5.30 बजे तक ली जाएगी। जैसलमेर जिले में कई अभ्यर्थियों को बाहरी जिलों में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है। जबकि अनेक को यहीं पर परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी।

यह दिए गए हैं दिशा-निर्देश
- परीक्षार्थी को आधी बाहों की शर्ट-टीशर्ट, कुर्ता, कुर्ती और पैरों में पतले सोल की चप्पल या सेंडल पहनने की अनुमति होगी। मोजे पहन कर परीक्षा नहीं दी जा सकेगी।
- परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है ताकि पुलिस की ओर से तलाशी का कार्य समय से किया जा सके।
- परीक्षा समय से एक घंटा पहले परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य किया गया है। सुबह की पारी में उन्हें प्रात: 7 बजे तथा अपराह्न पारी में 2 बजे के बाद केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
- परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, कैलकूलेटर, ब्लूट्रूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण, घड़ी, किसी प्रकार का आभूषण, पर्स, हैंडबैग, डायरी आदि लाने की अनुमति नहीं होगी। इसके बावजूद इस तरह की कोई सामग्री साथ लाता है तो इन वस्तुओं को रखने व सुरक्षा की कोई व्यवस्था और जिम्मेदारी नहीं होगी।
- परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा समाप्ति से पहले परीक्षा कक्ष छोडऩे की अनुमति नहीं दी जाएगी।
- परीक्षा को अपने साथ प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त मूल पहचान पत्र मुख्यत: आधार कार्ड और वह नहीं होने पर अन्य राजकीय फोटोयुक्त पहचान पत्र मय स्वप्रमाणित फोटोकॉपी ले जाना होगा।

सुरक्षित वातावरण में पारदर्शी ढंग से होगी परीक्षा
जैसलमेर में रीट परीक्षा का आयोजन चाक-चौबंद सुरक्षा बंदोबस्तों के साथ करवाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सुचारू परीक्षा संपन्न करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
- दाताराम, अतिरिक्त जिला कलक्टर, जैसलमेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.