scriptRelief: Dozens of infected but only one patient in the hospital | राहत: दर्जनों संक्रमित पर अस्पताल में एक ही मरीज | Patrika News

राहत: दर्जनों संक्रमित पर अस्पताल में एक ही मरीज

आशंका: १०-१५ दिन बाद रंग दिखा सकता है कोरोना
- जैसलमेर में लगातार बढ़ रहा पॉजिटिव का आंकड़ा

जैसलमेर

Updated: January 12, 2022 09:08:36 am

जैसलमेर। कोरोना के हालात धीरे-धीरे जैसलमेर जिले में विशेषकर जिला मुख्यालय पर कठिन होते नजर आ रहे हैं। दर्जनों की संख्या में रोजाना नए संक्रमित सामने आ रहे हैं। इस बीच राहत की बात यही है कि वर्तमान में जिला अस्पताल जवाहिर चिकित्सालय में केवल एक पॉजिटिव भर्ती है। वह भी पहले से मेडिकल वार्ड में भर्ती था। चिकित्सकों ने कोविड की जांच करवाई तो पॉजिटिव पाया गया। ऐसे में उसे कोविड वार्ड स्थित कॉटेज में रखा गया है। वार्ड स्टाफ ने बताया कि उसकी हालत एकदम ठीक है तथा ऑक्सीजन स्तर अच्छा बना हुआ है। सीटी स्कोर एकदम मामूली है। मतलब मरीज कतई गंभीरता की श्रेणी में नहीं है। इसके अलावा पूरा कोविड वार्ड फिलहाल खाली है। कक्षों को खोलने की नौबत भी अभी नहीं आई है। दूसरी ओर विशेषज्ञों का यह मत है कि आने वाले १०-१५ दिन में कोविड संक्रमितों में न्यूमोनिया असर दिखा सकता है। तब दूसरी लहर की भांति मरीजों का सीटी स्कोर भी बढ़ सकता है और उनका ऑक्सीजन स्तर एकदम से गिरने की वजह से ऑक्सीजन सिलेंडर पर रखने की स्थिति आ सकती है।
संक्रमित बढ़े, पॉजिटिविटी दर भी बढ़ी
सीमावर्ती जिले में मंगलवार को कोरोना संक्रमण बढ गया। सोमवार की तुलना में पांच जने ज्यादा पॉजिटिव आए और यह आंकड़ा ५३ दर्ज किया गया। इनमें से ४० जने जैसलमेर शहर के निवासी हैं। शहर के लगभग सभी क्षेत्रों में अब कैसेज आने लगे हैं। ३८६ जनों की रिपोर्ट में १३.७३ प्रतिशत की पॉजिटिविटी दर से ५३ जने पॉजिटिव आए हैं। जबकि गत दिवस यह दर १२ फीसदी थी। कैसेज बढऩे और शासन-प्रशासन के निर्देशों के बावजूद अभी तक कोविड-१९ की टेस्टिंग संक्रमण बढऩे की तुलना में नहीं बढ़ाई गई है। हिसाब से अभी जिले में टेस्टिंग का आंकड़ा करीब ७०० हो जाना चाहिए था लेकिन ४०० के भीतर ही बना हुआ है। ऐसे में जांच का दायरा बढ़ाया जाए तो ज्यादा संक्रमित सामने आ सकते हैं।
अस्पताल में मरीजों की भीड़
जिला अस्पताल जवाहिर चिकित्सालय के ओपीडी कक्ष में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। अधिकांश वायरल बीमारियों से ग्रस्त हैं। जिनके लक्षण लगभग कोरोना से मिलते-जुलते हैं। वहां मरीजों को मास्क लगाने के लिए कहने वाला भी कोई व्यक्ति मौजूद नहीं है। चिकित्सकों को ही बार-बार समझाइश करनी पड़ रही है। फिजिशियन डॉ. रोहिताश गुर्जर ने बताया कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए जन जागरण की महत्ती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अभी तक कोरोना की बहुत शुरुआती स्टेज है। ऐसे में आगामी एक पखवाड़े तक कैसेज का अध्ययन करने के बाद ही तीसरी लहर के बारे में ठोस ढंग से टिप्पणी की जा सकेगी। अस्पताल में नि:शुल्क दवाइयों के काउंटर पर भी भीड़ नजर आई। निजी चिकित्सकों व अस्पतालों में भी इन दिनों मरीजों की खासी भीड़ देखी जा रही है। गत दिनों बारिश के बाद मौसमी बुखार, सर्दी-जुकाम के मरीजों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है।
सबसे ज्यादा पुलिस लाइन में कैसेज
मंगलवार को शहर की पुलिस लाइन में सबसे ज्यादा आधा दर्जन पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं अचलवंशी कॉलोनी, हनुमान चौराहा के आसपास तथा इंदिरा कॉलोनी में पांच-पांच, गीता आश्रम व सांवल कॉलोनी में २-२, बीएसएनएल कार्यालय, कलाकार कॉलोनी, माली पाड़ा, बावड़ी पाड़ा, तालरिया पाड़ा, शिव रोड, सीएडी कॉलोनी, ढिब्बा पाड़ा, जीनगर मोहल्ला, मालपानी पाड़ा, गांधी कॉलोनी, डीआरडीए कॉलोनी, बबर मगरा, बाड़मेर रोड तथा रेंवतसिंह की ढाणी में एक-एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा सम ग्रामीण क्षेत्रों में ११ और जैसलमेर ग्रामीण में २ जने पॉजिटिव आए हैं।
बढ़ रही जागरुकता
जिले में विशेषकर शहर में संक्रमण बढऩे के साथ अब लोगों में विश्वव्यापी संक्रामक बीमारी के प्रति जन जागरुकता अब नजर आने लगी है। मंगलवार को सडक़ों पर करीब ६० फीसदी लोगों ने मास्क लगा रखे थे। दूसरी ओर जिन लोगों के वैक्सीन की दूसरी डोज बकाया चल रही है, वे अच्छी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग तथा सेनिटाइजर्स का इस्तेमाल करने के प्रति अब भी लोग सावचेत दिखाई नहीं दे रहे हैं।
राहत: दर्जनों संक्रमित पर अस्पताल में एक ही मरीज
राहत: दर्जनों संक्रमित पर अस्पताल में एक ही मरीज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.