scriptRelief given to people by opening 1150 nominations | 1150 नामांतकरण खोलकर दी लोगों को राहत | Patrika News

1150 नामांतकरण खोलकर दी लोगों को राहत

-आपसी सहमति से 109 खातेदारों की भूमि का बंटवारा
-627 किसान हुए लाभान्वित

जैसलमेर

Published: October 21, 2021 08:48:36 pm


जैसलमेर. प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में मौके पर ही लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के साथ ही विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों में लाभान्वित किए जाने का कार्य जारी है। जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बताया कि 19 अक्टूबर तक विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित हुए प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार के कुल 1707 आवासीय पट्टे जारी किए जाकर लोगों को आवास का असली मालिकाना हक प्रदान किया गया। इसके साथ ही ग्रामीण विकास विभाग की ओर से 695 महानरेगा के तहत जॉबकार्ड जारी किए गए,वहीं 11 हजार 552 जॉब कार्ड का सत्यापन किया गया। कुल 1 हजार 575 श्रमिकों के खातों का अपडेशन किया गया। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 287 शौचालयों की स्वीकृति जारी की गई। इसके साथ ही 26 केटल सेट, 27 जलग्रहण के तहत टांकेए 40 अपना खेत अपना काम के महानरेगा के तहत कनवर्जेंस के कार्यों की स्वीकृति की गई। इसी प्रकार 666 जन्म-मृत्यु प्रमाण.पत्र जारी किए गए। इसके साथ ही 1 हजार 675 शौचालय विहिन परिवारों के शौचालय के लिए चिह्निकरण किया गया।
जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान के दौरान राजस्व विभाग की ओर से भी लोगों को राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जाकर उन्हें बहुत बड़ी राहत दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 1150 नामांतकरण खोले जाकर लोगों को अपनी भूमि का मालिकाना हक प्रदान किया गया, वहीं 3 हजार 145 जाति-मूल निवास प्रमाण पत्र शिविर में खोले जाकर लोगों को राहत दी गई। इसके साथ ही आपसी सहमति से 109 प्रकरणों में खातों का विभाजन किया जाकर 627 खातेदारों को लाभान्वित किया जाकर उन्हें अपनी अपनी भूमि का मालिकाना हक प्रदान कर बहुत बड़ा तोहफा दिया है। इसके साथ ही 11 लोगों को गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार प्रदान किए गए। वहीं 31 रास्ते के मामलों का प्रकरण निस्तारित किया गया। अभियान के दौरान 510 भू.अभिलेखों में शुद्धिकरण कर किसानों के सही नाम खातों में दर्ज किए गए। इसके साथ ही 38 मामलों में राजकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई।
1150 नामांतकरण खोलकर दी लोगों को राहत
1150 नामांतकरण खोलकर दी लोगों को राहत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.