जागरण के साथ धार्मिक अनुष्ठानों का हुआ आयोजन

जागरण के साथ धार्मिक अनुष्ठानों का हुआ आयोजन

By: Deepak Vyas

Published: 17 Feb 2021, 07:49 PM IST

नाचना. गांव में स्थित विश्रोई समाज की धर्मशाला में मंगलवार को विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। सोमवार रात जम्भेश्वर भगवान के नाम पर जागरण का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुकाम पीठाधीश्वर स्वामी रामानंद आचार्य व स्वामी रामाचार्य ने प्रवचन करते हुए समाज के लोगों को गुरु जम्भेश्वर भगवान के बताए 29 नियमों पर चलने, उनकी पूरी पालना करने, सत्य व अहिंसा के मार्ग पर चलने की बात कही। मंगलवार को सुबह धर्मशाला परिसर में हवन का आयोजन किया गया, जिसमें रामानंद आचार्य के सानिध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आहुतियां दी गई तथा पाहल का आयोजन किया गया। इस मौके पर धर्मशाला में विकास कार्यों के लिए धनराशि एकत्र की गई, जिसमें भामाशाहों ने बढ़ चढ़कर बोलियां लगाई और धनराशि देकर सहयोग किया। कार्यक्रम के दौरान धर्मशाला परिसर में पौधरोपण भी किया गया। संचालन भंवरलाल मदासर ने करते हुए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
सभा का हुआ आयोजन
धर्मशाला में मंगलवार को दोपहर बाद अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री शाले मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य में एक सभा का आयोजन किया गया। मंत्री शाले मोहम्मद ने संबोधित करते हुए कहा कि गुरु जम्भेश्वर भगवान ने हमेशा लोगों को सत्य व अहिंसा के मार्ग पर चलकर दूसरे लोगों की सेवा करने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि विश्रोई समाज के लोग गुरु जम्भेश्वर भगवान के बताए 29 नियमों का पालन करते है, तो वह अपने पथ से नहीं भटक पाएगा। उन्होंने उपस्थित लोगों को समाज के विकास के लिए कार्य करने की बात कही। इस मौके पर उन्होंने धर्मशाला में विकास के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। इससे पूर्व समाज के लोगों ने मंत्री का साफा पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत व अभिनंदन किया।
ये रहे उपस्थित
समारोह के दौरान विश्रोई समाज संस्थान के जिलाध्यक्ष भंवरलाल मदासर, विश्रोई संस्थान नाचना के अध्यक्ष भाखरराम जालूवाला, संस्था के संचालक लादूराम मदासर, पंचायत समिति नाचना के प्रधान अर्जुनराम मेघवाल, पुलिस वृताधिकारी हुकमाराम विश्रोई, सत्यनारायण चांडक, भाजपा नाचना मंडल अध्यक्ष तुलछसिंह देवड़ा, बद्रीप्रसाद टावरी, सरपंच शिवरतन विश्रोई धोलिया, एडवोकेट मगनाराम खेतोलाई, गिरधारीराम खारा, सदाराम मोहनगढ़, लादूराम, जीवणराम मदासर, सुभाषचंद्र नाचना, थानाधिकारी रमेश ढाका सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned