scriptसम सेंड ड्यून्स से दशकों पुराने कब्जों को हटवाया,अब पुनर्वास की तैयारी | Removal of decades-old occupation from sam sand dunes in jaisalmer | Patrika News

सम सेंड ड्यून्स से दशकों पुराने कब्जों को हटवाया,अब पुनर्वास की तैयारी

locationजैसलमेरPublished: Oct 15, 2019 08:23:09 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

जैसलमेर. जिले के पर्यटन स्थल सम सेंड ड्यून्स पर दशकों पुराने कब्जों को हटाया गया है। वहां सैलानी को पहुंचते ही केबिनों और कच्चे-पक्के निर्माणों की जगह अब सुविधाजनक पार्किंग स्थल मिलेगा। पिछले दिनों यहां से अवैध कब्जों को हटाए जाने से बेरोजगार हुए ग्रामीणों के पुनर्वास के लिए योजना बनाई है।

Removal of decades-old occupation from sam sand dunes in jaisalmer

सम सेंड ड्यून्स से दशकों पुराने कब्जों को हटवाया,अब पुनर्वास की तैयारी

जैसलमेर. जिले के पर्यटन स्थल सम सेंड ड्यून्स पर दशकों पुराने कब्जों को हटाया गया है। वहां सैलानी को पहुंचते ही केबिनों और कच्चे-पक्के निर्माणों की जगह अब सुविधाजनक पार्किंग स्थल मिलेगा। पिछले दिनों यहां से अवैध कब्जों को हटाए जाने से बेरोजगार हुए ग्रामीणों के पुनर्वास के लिए योजना बनाई है। उन्हें सडक़ से पीछे हटाते हुए आरटीडीसी भवन की बाहरी दीवार के सहारे व्यवसाय करने के लिए अस्थायी तौर पर जगह दिए जाने का निर्णय लिया गया है। सम में पर्यटन के चलते व्याप्त हुई अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए प्रशासन की मुहिम के पहले चरण में सडक़ पर संचालित होने वाली केबिनों और दुकानों को हटाया गया है, अगले दौर में रिसोर्ट्स व्यवसाय से जुड़ी अनियमितताओं और उनकी वाजिब मांगों के संबंध में कार्रवाई की जाएगी।
कलक्टर ने स्थान किया चिह्नित
सम सेंड ड्यून्स से पिछले दिनों जिन कब्जाधारियों को हटाया गया था, उनके पुनर्वास को लेकर जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रभावित लोगों से बातचीत की। कलक्टर ने उन्हें बताया कि वे आने वाले दिनों में मुख्य सडक़ से करीब ३०० फीट पीछे बने आरटीडीसी भवन की दीवार के सहारे अपने केबिन लगाकर व्यवसाय करें। यहां दीवार ४०० फीट तक चौड़ी है, ऐसे में १० गुणा १० वर्गफीट की ३०-३५ केबिनें आसानी से वहां स्थापित हो जाएंगी। सभी केबिनों को अस्थायी तौर पर वहां पर्यटन सीजन तक के समय के लिए रखा जाएगा। कलक्टर के अनुसार कौन व्यक्ति किस जगह पर केबिन लगाएगा, यदि इस पर आपस में सहमति बनी तो ठीक अन्यथा स्थान का चयन लॉटरी से किया जाएगा। सभी केबिनों को इसके लिए नम्बर आवंटित किए जाएंगे और सबको एक समान केबिनें बनवाकर उन्हें सोनलिया मिट्टी के रंग में पुतवाना होगा ताकि वे बेतरतीब नजर न आएं। प्रशासन की योजना है कि इन दुकानदारों से रियायती किराया भी वसूला जाए।
बड़ी पार्किंग से मिलेगी सुविधा
पर्यटन सीजन के दौरान सैकड़ों की तादाद में सम सेंड ड्यून्स पहुंचने वाले चार पहिया वाहनों के लिए खाली करवाई गई जमीन पर पार्किंग स्थल बनाया जाना है। इससे यहां आने वाले सैलानियों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी। जानकारी के अनुसार अवैध कब्जे हटाए जाने से मुख्य सडक़ के किनारे ६-७ बीघा जमीन खाली हो गई है। उतने स्थान पर विशाल पार्किंग स्थल बन जाने से सम में मचने वाली अफरातफरी और अव्यवस्थाओं पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा।
अब आगे क्या ?
जानकारी के अनुसार सम क्षेत्र में सैलानियों की सुविधा तथा धोरों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए कदम उठाए जाने हैं। पिछले दिनों रिसोर्ट्स संचालकों के साथ प्रशासन की बैठक में यहां संचालित होने वाले दर्जनों रिसोर्ट्स की भूमि का रूपांतरण करवाने, सेंड ड्यून्स स्थल पर रात्रि प्रकाश की माकूल व्यवस्था करने, धोरों पर जीप सफारी को नियमित करने तथा रिसोर्ट्स में जल कनेक्शन देने पर विचार विमर्श किया गया था। इन बिंदुओं पर आने वाले दिनों में कार्रवाई शुरू किए जाने के संकेत जिला प्रशासन ने दिए हैं।
फैक्ट फाइल –
– 42 किमी दूर है जैसलमेर से सेंड ड्यून्स
– 05 लाख से ज्यादा सैलानी आते हैं प्रतिवर्ष सम
– 06 बीघा जमीन को अतिक्रमण से करवाया मुक्त

सम के लिए बनाया एक्शन प्लान
जैसलमेर आने वाला प्रत्येक सैलानी सम का भ्रमण अवश्य करना चाहता है। ऐसे में वहां पर्यटन को व्यवस्थित करने और सैलानियों की सुविधाओं के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। पर्यटन को व्यवस्थित करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है।
– नमित मेहता, जिला कलक्टर, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो