scriptJaisalmer News- जैसलमेर के इस गांव में हुआ वीरांगनाओं व पूर्व सैनिकों का सम्मान | Respect of Veerangans and ex-soldiers in this village of Jaisalmer | Patrika News

Jaisalmer News- जैसलमेर के इस गांव में हुआ वीरांगनाओं व पूर्व सैनिकों का सम्मान

locationजैसलमेरPublished: Dec 17, 2017 01:14:51 pm

Submitted by:

jitendra changani

जो शहीद हुए हैं उनकी, जरा याद करो कुर्बानी… -पूर्व सैनिकों व वीरांगनाओं का हुआ सम्मान, सैनिकों के मेधावी बच्चों का भी अभिनंदन -जैसलमेर में विजय दि

Jaisalmer patrika

Patrika news

जैसलमेर. जिस माटी में जन्म लिया, खेलते हुए बड़े हुए, अन्न-जल पाकर परिपक्व हुए, जीवन के मधुरतम सपने देखे, उसकी रक्षा का बीड़ा उठाकर हिफाजत करने वाले पूर्व सैनिकों में शनिवार को उत्साह व उल्लास चरम अवस्था में देखने को मिला। देशभक्ति से परिपूर्ण माहौल में मातृ भूमि की रक्षा का दायित्व निभा चुके पूर्व सैनिकों के चेहरे पर गौरव की अनुभूति के साथ मुस्कान बिखरी हुई दिखाई दी तो कुछ की आंखे अपने पूर्व साथियों के बिछडऩे से नम भी थी। यहां सैनिक विश्राम गृह प्रांगण में आयोजित विजय दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी ने कहा कि देश वीर शहीदों के बलिदान को हमेशा याद रखेगा। वीर सैनिकों ने अपने प्राणों को न्यौछावर करते हुए देश की रक्षा के लिए अपना जो बलिदान दिया है, वह आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।
गौरव सैनिकों का सम्मान
वीर शहीदों के छायाचित्रों पर की ओर से दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित की। रूपसी सरपंच कैप्टन आम्बसिंह भाटी की ओर से स्थापित आरओ प्लांट का अतिथियों ने फीता काटकर आगाज किया। समारोह के आरंभ में पूर्व जिला सैनिक संध्या के अध्यक्ष सगतसिंह भाटी आंईता ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर 1962, 1965 व 1971 के युद्ध के साक्षी रहे गौरव सैनिकों का शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर सम्मान किया गया। शहीदों की विरांगनाओं का भी सम्मान किया गया।


Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
इनका भी हुआ अभिनंदन
समारोह में उन गौरव सैनिकों का भी सम्मान किया गया जो राजनीति के क्षेत्र में अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं, जिनमें रूपसी सरपंच कैप्टन आम्बसिंह भाटी, हमीरा सरपंच आनंदसिंह, बलाड़ सरपंच दौलतसिंह, चौख सरपंच देवीसिंह राठौड़ व हड्डा सरपंच सुजानसिंह का भी सम्मान किया गया। विजय दिवस समारोह में सैनिक परिवार के उन छात्र-छात्राओं का भी सम्मान किया गया, जिन्होंने 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। इस दौरान केवी एयरफोर्स स्कूल की छात्रा सुविता पुत्री तुलसींिसंह भाटी, महेन्द्रसिंह व स्वरूपसिंह पुत्र अर्जुनसिंह आईता को सम्मानित किया गया। इनके अलावा भामाशाह प्रेमसुख राठी, कर्नल भीमसिंह, ओकारसिंह सरपंच, सोनू सरपंच पूनमसिंह भाटी, पार्षद सूरजपालसिंह का भी अतिथियों द्वारा स्वागत व सम्मान किया गया। विजय दिवस समारोह में जसवंत सिह भाटी गौरव सैनिक रणसिंह के पौत्र ने देश भक्ति की कविता की प्रस्तुति दी। बाबू खां सनावड़ा ने भी अपनी कविता सुनाई। पोलजी की डेयरी के पास पाबू जी के मन्दिर के पास 400 पौधे विकसित करने के लिए जीवन सिंह राठौड़ का सम्मान किया गया।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
इन्होंने भी व्यक्त किए विचार
अध्यक्षीय उद्बोधन में मेजर जनरल ओपी गुलिया ने सैनिक परिवार के बच्चों को सेना में भर्ती करने के लिए अपनी और से पूरा सहयोग करने, सैनिकों की समस्याओं का निराकरण करने, सैनिक स्मारक बनाने आदि के संबंध में विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति कविता खत्री, आयुक्त झबरसिंह चौहान, पूर्व विधायक संागसिंह भाटी, यूआईटी चैयरमेन डॉ. जितेन्द्रसिंह, कर्नल भीमसिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष जुगलकिशोर व्यास ने विशिष्ट अतिथि के रूप मे संबोधित किया। संचालन दलपतसिंह भाटी ने किया। संस्था के सचिव तुलछीसिंह भाटी, राणीदान जोशी व संस्था के पूर्व अध्यक्ष जुगतसिंह भाटी ने सहयोग रहा। कैप्टन गोपालसिंह लुणां ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो