script‘रिटर्निंग अधिकारी व मतदान अधिकारी निर्वाचन नियमों एवं निर्देशों के तहत निभाएं भूमिका’ | 'Returning officer and polling officer should play role under election | Patrika News

‘रिटर्निंग अधिकारी व मतदान अधिकारी निर्वाचन नियमों एवं निर्देशों के तहत निभाएं भूमिका’

locationजैसलमेरPublished: Sep 17, 2020 11:47:32 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त करने की दी नसीहत

जैसलमेर. जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने रिटर्निंग अधिकारियों, पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी प्रथम को कहा कि वे दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा पंच व सरपंच के चुनाव में जो प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं, उसको गहनता से अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन नियमों एवं निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए पंचायत चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने में अपनी अहम भूमिका अदा करें। जिला निर्वाचन अधिकारी मोदी बुधवार को एसबीके राजकीय महाविद्यालय में प्रथम चरण में पंच व सरपंच के चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारियों, पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी-प्रथम के प्रथम प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए यह निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन ओपी विश्नोई, प्रशिक्षण प्रभारी एवं उपायुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार उपस्थित थे।
चुनाव प्रक्रिया के हर पहलू का करे गहनता से अध्ययन
जिला निर्वाचन अधिकारी मोदी ने मतदान अधिकारियों को कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया सम्पादित करवाने के लिए आयोग के निर्देशों का भली भांति से अध्ययन कर चुनाव को सावधानी के साथ सम्पन्न कराएं। उन्होंने चुनाव की विभिन्न बारीकियों को समझते हुए प्रशिक्षण को प्राप्त करने पर जोर दिया ताकि उन्हें पंच व सरपंच का चुनाव करते समय किसी प्रकार की समस्या नहीं झेलनी पड़े। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण में किसी प्रकार की शंका नहीं रखनी हैं एवं जो भी नियम एवं चुनाव प्रक्रिया उनकों समझ में नहीं आवे तो वे दक्ष प्रशिक्षकों से उसका समाधान अवश्य ही प्राप्त कर ले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो