Jaisalmer- इस सडक़ से जाना है तो पहले करवा ले बीमा, जानिए क्या है कारण

jitendra changani

Publish: Nov, 15 2017 04:30:16 (IST)

Jaisalmer, Rajasthan, India

सडक़ क्षतिग्रस्त राहगीर परेशान

फतेहगढ़. उपखंड मुख्यालय से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित चौधरियों की ढाणी से पाबनासर सडक़ मार्ग क्षतिग्रस्त होने और सडक़ पर बने गहरे गड्ढ़े राहगीरों सहित वाहन चालकों के लिए परेशानी बने हुए है, लेकिन फिर जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। गौरतलब है कि इस सडक़ मार्ग का निर्माण एक दशक पूर्व करवाया गया था, जिसके बाद से सडक़ की देखरेख का जिम्मा निभाने वाले जिम्मेदारों ने इस ओर रुख नहीं किया। जिससे यह सडक़ अब क्षतिग्रस्त होकर खस्ताहाल हो गई है। अभी के हालात यह है कि यहां बनी स्थिति हादसे का कारण बन रही है। निर्माण के बाद से मरम्मत नहीं होने से यह सडक़ मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।
इन गांवों में जाने का एक मात्र रास्ता
जानकारों के अनुसार चौधरियों की ढाणी, पाबनासर कोडियासर व डांगरी क्षेत्र के आसपास के गांवों में जाने का यह एक मात्र रास्ता है। यहां सौ से अधिक कृषि नलकूप होने से किसानों का आवागमन भी रहता है। ऐसे में इस सडक़ का क्षतिग्रस्त होना आमजन के लिए दुविधाजनक बन गया है।

हादसे की आशंका
सडक़ मार्ग खस्ताहाल में होने से यह मार्ग हादसे का कारण बन सकता है। जानकारों की माने तो रास्ते में बने गड्ढे से हादसा घटित होने की आशंका है। चौधरियों की ढाणी से पाबनासर 20 से 25 किलोमीटर लंबा है, गड्ढ़ों के कारण इतनी दूरी तय करने में एक से डेढ़ घंटे का अतिरिक्त समय लग रहा है। इसके अलावा वाहन चालकों की ओर से लापरवाही बरतने पर वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे है और आमजन के भी दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है।
सडक़ सुधारने की मांग
क्षेत्र के ग्रामीणों ने इस सडक़ मार्ग को दुरुस्त करवाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि कई बार जनप्रतिनिधियों व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी हालात में सुधार नहीं है। उन्होंने क्षतिग्रस्त सडक़ मार्ग से हो रही परेशानी पर रोष जताया और सडक़ की मरम्मत करवाने की मांग की।
आवागमन हो रहा मुश्किल
चौधरियों की ढाणी से पाबनासर तक सडक़ मार्ग खस्ताहाल है, ऐसे में यहां से आवागमन में परेशान होना पड़ रहा है। सडक़ मार्ग के निर्माण के बाद से मरम्मत नहीं होने से इस मार्ग ये हालात ऐसे बने है।
- करणीदान रतनू, ग्रामीण

मरम्मतत के लिए करवाया है अवगत
सडक़ मार्ग की मरम्मत करवाने के लिए संबंधित विभाग व जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाया है, लेकिन लंबे समय से क्षतिग्रस्त सडक़ मार्ग की मरम्मत नहीं हो रही है।
-मुकेश चौधरी, ग्रामीण

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned