script

नई बनेंगी सड़कें, सुगम होंगी राहें: शहरी क्षेत्र में 20 किमी सड़कों की कायापलट को मंजूरी

locationजैसलमेरPublished: Apr 13, 2021 08:19:56 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-579 लाख से सुधरेगी मार्गों की सेहत व संवरेगी सूरत

नई बनेंगी सड़कें, सुगम होंगी राहें: शहरी क्षेत्र में 20 किमी सड़कों की कायापलट को मंजूरी

नई बनेंगी सड़कें, सुगम होंगी राहें: शहरी क्षेत्र में 20 किमी सड़कों की कायापलट को मंजूरी

जैसलमेर. स्वर्णनगर की सड़कों की सूरत बदलेगी और सेहत भी सुधरेगी। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत शहरी क्षेत्र में करीब 20 किलोमीटर की लम्बाई में सड़कों का नवनिर्माण होगा। इस पर 579 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत उन सड़क मार्गों को चुना गया है जिन पर शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा आवाजाही रहा करती है। इन सड़क कार्यों को जिला कलक्टर, नगरपरिषद आयुक्त और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता की समिति ने मंजूरी प्रदान कर दी है। यह कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग करवाएगा।
यह किया था प्रावधान
गौरतलब है कि बजट पेश करते समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान भर में नगरपालिका क्षेत्र में 10, नगरपरिषद में 20 और नगर निगम इलाके में 30 किलोमीटर की लम्बाई में सड़क कार्य करवाने की घोषणा राज्य सरकार के स्तर से की थी। इस पर जैसलमेर नगरपरिषद क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों के कुल 15 सड़क मार्गों का चयन किया गया है, जिन्हें उक्त योजना के तहत नया बनवाया जाएगा। इन कार्यों पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ 79 लाख रुपए का खर्च आएगा। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव को भिजवा दिया गया है।
ये सड़क मार्ग होंगे दुरुस्त
मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत जिन मार्गों का चयन किया गया है,उनमें मुख्य शहर के अलावा बाहरी क्षेत्रों के सड़क मार्ग भी शामिल हैं। इन सभी सड़क मार्गों पर सबसे ज्यादा आवाजाही रहती है। पिछले अर्से के दौरान कई जगहों पर सड़कों के निर्माण और मरम्मत कार्य के बाद पाइप लाइन से अन्य भूमिगत कार्य करवाए जाने के चलते सड़कों की दशा खराब हुई है। ऐसे में नया निर्माण कार्य होने से लोगों तथा वाहन चालकों को काफी हद तक सुविधा मिल सकेगी। जिन सड़कों के प्रस्ताव लिए गए हैं, उनमें गड़ीसर प्रोल से हनुमान चौराहा, गोपा चौक से एसबीआई चौराहा, यूनियन चौराहा से जोधपुर मार्ग, पुराने ओएस मोटर्स से एसई जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सम पंचायत समिति से विजय स्तम्भ, सानिवि कार्यालय से अतिरिक्त कलक्टर निवास, लक्ष्मीचंद सांवल कॉलोनी मार्ग, केएल अचलवंशी कॉलोनी मार्ग, रेलवे कॉमर्शियल योजना मार्ग, गफूर भट्टा कॉलोनी मार्ग, गांधी कॉलोनी मार्ग, बबर मगरा कच्ची बस्ती मार्ग, बाड़मेर मार्ग से रेवंतसिंह की ढाणी वाया बिशनाराम की ढाणी, चूंगीनाका से 100 फीट मार्ग और तोताराम की ढाणी शामिल हैं।
फैक्ट फाइल
-20 किमी सड़क कार्य होंगे
-15 कार्य करवाए जाएंगे
. 5.79 करोड़ खर्च होने का अनुमान

सुगम होगा आवागमन
मुख्यमंत्री की बजट घोषणा से बनने वाली सड़कों से शहरी आबादी और अन्य आवाजाही करने वाले लोगों को बहुत बड़ी सुविधा मिल सकेगी। मार्गों का चयन इस तरह से किया गया है जिससे अधिकतम लोग लाभान्वित हो सकें।
-हरिवल्लभ कल्ला, सभापति, नगरपरिषद, जैसलमेर

ट्रेंडिंग वीडियो