सरदार कॉलोनी का आकर्षण असरदार नहीं!

सरदार कॉलोनी का आकर्षण असरदार नहीं!
jaisalmer news

Deepak Vyas | Publish: Jul, 20 2018 12:39:18 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

-13 दिनों में महज 25 ने जमा करवाया आवेदन शुल्क
- जैसलमेर नगरपरिषद ने लॉन्च की है नई आवासीय योजना

जैसलमेर . जैसलमेर नगरपरिषद की ओर से बाड़मेर मार्ग से लगते इलाके में प्रस्तावित सरदार वल्लभ भाई पटेल आवासीय योजना आवेदन के शुरुआती दौर में लडख़ड़ाती नजर आ रही है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हुए 13 दिन हो गए है। इस दौरान करीब 25 आवेदकों ने ही भूखंड की साइज के हिसाब से आवेदन शुल्क विभिन्न बैंकों में जमा करवाए हैं। जबकि लगभग 250 जनों ने ऑनलाइन चालान निकलवाया है। वे राशि अब अदा करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पटेल कॉलोनी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 अगस्त है। इस लिहाज से आवेदन करने का 40 फीसदी समय व्यतीत हो चुका है।

ऐसी है नई आवासीय योजना
परिषद का भाजपा शासित बोर्ड अपने कार्यकाल की पहली आवासीय योजना सरदार वल्लभभाई पटेल कॉलोनी के तौर पर लाया है। बाड़मेर मार्ग से नए जोधपुर बायपास मार्ग के आसपास कुल 2600 भूखंडों वाली इस कॉलोनी में विभिन्न आकार के 998 भूखंडों का आवंटन लॉटरी के जरिए किया जाएगा। लॉटरी के जरिए आवंटित किए जाने वाले भूखंडों के लिए 325 रुपए प्रति वर्गफीट की दर से राशि ली जाएगी। कॉलोनी में 30 गुणा 60 वर्गफीट के सबसे ज्यादा 284 भूखंड रखे गए हैं। वहीं 25 गुणा 50 वर्गफीट के 238, 20 गुणा 40 वर्गफीट के 264 तथा 15 गुणा 30 के 212 भूखंड आवंटन के लिए निर्धारित किए गए हैं। इस तरह से 25 गुणा 50 का भूखंड 4 लाख 6250 और 30 गुणा 60 का भूखंड 5 लाख 85 हजार रुपए में बेचा जाना है। 70 बीघा जमीन पर यह नई कॉलोनी आकार लेगी। व्यावसायिक उपयोग तथा बड़े आकार के आवासीय तथा अन्य उपयोगार्थ भूखंड बाद में नीलामी के जरिए बेचने की योजना है।

मंथर चाल के ये हो सकते हैं कारण
-जमीन के बाजार में इन दिनों मंदी का दौर है। पहले से आवंटित कॉलोनियों में करीब आधे भाव पर भूखंड बेचे जा रहे हैं।
-नगरपरिषद और यूआईटी ने पिछले वर्षों के दौरान तीन बड़ी कॉलोनियों के तहत साढ़े चार हजार भूखंड बेचे हैं। इससे बड़ी तादाद में लोगों को जमीन मिली है।
-पूर्व में आवंटित कॉलोनियों का अभी तक विकास नहीं किए जाने से लोगों का मोहभंग हो रहा है।
-सरदार पटेल आवासीय योजना का प्रचार-प्रसार अभी परवान नहीं चढ़ पाया है। प्रचार के नाम पर परिषद व संबंधित बैंकों ने कुछेक बैनर ही लगाए हैं।
- यूआईटी की तर्ज पर नगरपरिषद ने इस कॉलोनी के लिए नजूल दर में खासा इजाफा किया है। मसलन 25 गुणा 50 का भूखंड सांवल कॉलोनी में करीब 5 से 6 लाख तक में खुले बाजार में ही बिक रहा है।

फैक्ट फाइल -
- 998 भूखंडों की निकलेगी लॉटरी
- 04 श्रेणियों में आवंटित होंगे भूखंड
-07 जुलाई से शुरू की गई आवेदन प्रक्रिया

प्रचार तेज करवाया जाएगा
जैसलमेर नगरपरिषद की नई सरदार वल्लभभाई पटेल आवासीय योजना के लिए अधिकाधिक लोग आवेदन करें, इस लिहाज से प्रचार कार्य में तेजी लाई जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने के संबंध में निर्णय आवश्यकता होने पर बोर्ड लेगा।
-झब्बरसिंह चौहान, आयुक्त, नगरपरिषद, जैसलमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned