scriptगंदगी देख बिफरे एसडीएम, पैदल घूमकर लिया जायजा | Patrika News
जैसलमेर

गंदगी देख बिफरे एसडीएम, पैदल घूमकर लिया जायजा

पोकरण कस्बे में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान के आसपास एवं विद्यालय के मुख्य द्वार के पास गंदगी देख शुक्रवार को सुबह उपखंड अधिकारी बिफर गए।

जैसलमेरJun 21, 2024 / 07:59 pm

Deepak Vyas

pokaran
पोकरण कस्बे में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान के आसपास एवं विद्यालय के मुख्य द्वार के पास गंदगी देख शुक्रवार को सुबह उपखंड अधिकारी बिफर गए। उन्होंने नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को यहां सफाई के निर्देश दिए। साथ ही दुकानदारों को गंदगी करने पर जुर्माने की चेतावनी दी है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को सुबह राउमावि के आसपास और मुख्य मार्ग पर गंदगी, कचरा बिखरा देख उपखंड अधिकारी प्रभजोतसिंह गिल बिफर गए। उन्होंने योग दिवस के कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में भी आमजन से सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गों पर कचरा व गंदगी बिखेरने से वातावरण दूषित होता है, आमजन को परेशानी होती है और बीमारियां फैलने का भी भय रहता है। साथ ही इन कचरे व गंदगी के साथ पॉलीथिन भी बिखरी रहती है। जिन्हें गाय, बैल खा लेते है और उनके बीमार होने की आशंका रहती है।

पैदल घूमकर लिया जायजा, दुकानदारों को किया पाबंद

उपखंड अधिकारी गिल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपालसिंह भाटी, तहसीलदार पारसमल, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्नोई ने राउमावि मैदान से जयनारायण व्यास सर्किल तक पैदल घूमकर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने यहां बिखरी गंदगी पर रोष जताया। साथ ही राउमावि के आगे खुले में हो रहे शौच, प्याऊ के कारण जमा कीचड़, खड़े हाथ ठेलों को लेकर भी रोष जताते हुए कहा कि विद्या के मंदिर के आगे फैली गंदगी के कारण विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। साथ ही गंदगी के कारण दुर्गंध फैल रही है और वातावरण भी दूषित हो रहा है एवं आवागमन में भी परेशानी हो रही है। उन्होंने यहां स्थित होटल संचालकों व दुकानदारों को गंदगी नहीं करने, कचरा पात्र रखने एवं नगरपालिका का वाहन आने पर कचरा उसमें डालने की बात कही। साथ ही राउमावि के मुख्य गेट के आगे फैल रही गंदगी को लेकर उन्होंने नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को पत्थर की पट्टियां लगाकर रास्ता बंद करने और प्याऊ से होने वाले कीचड़ के निस्तारण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

खुले में गाय छोडऩे व गंदगी करने पर लगेगा जुर्माना

उपखंड अधिकारी गिल ने बताया कि राउमावि के आसपास कोई भी व्यक्ति गंदगी, कचरा बिखेरता है तो 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि कस्बे के कई पशुपालक अपनी गायों को खुले में छोड़ देते है। ये गायें व बैल मुख्य मार्गों पर आ जाते है और आए दिन हादसे होते है। साथ ही ठेला चालक व दुकानदार भी इन्हें खाने के लिए कुछ दे देते है। जिससे गंदगी फैल रही है। उन्होंने बताया कि अपने पालतू पशुओं को खुले में छोडऩे पर उन्हें जब्त किया जाएगा और 11 हजार रुपए का जुर्माना लगाकर वापिस दिया जाएगा।

Hindi News/ Jaisalmer / गंदगी देख बिफरे एसडीएम, पैदल घूमकर लिया जायजा

ट्रेंडिंग वीडियो