scriptJAISALMER NEWS- ऐसा पानी देखकर राजस्थान के इस शहर में चिल्लायी जनता, फिर किया ऐसा कि उड गई | Seeing such water, screaming people in this city of Rajasthan | Patrika News

JAISALMER NEWS- ऐसा पानी देखकर राजस्थान के इस शहर में चिल्लायी जनता, फिर किया ऐसा कि उड गई

locationजैसलमेरPublished: Jun 02, 2018 06:49:26 pm

Submitted by:

jitendra changani

दूषित पानी की आपूर्ति से परेशानी, मोहल्लेवासियों ने जताया रोष

Jaisalmer patrika

Patrika news

पोकरण(जैसलमेर). भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, तो कस्बे में जिन मोहल्लों में जलापूर्ति हो रही है, यहां गंदे व दूषित पानी की आपूर्ति के कारण आमजन को परेशानी हो रही है। कस्बे के चौधरियों की गली में गत तीन माह से लगातार गंदे व दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है, जिससे मोहल्लेवासियों को परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि कस्बे के चौधरियों की गली के अंतिम छोर पर लखपति महादेव मंदिर के पास गत एक वर्ष से पानी की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। इसको लेकर वार्डवासियों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया, तो उनकी ओर से तीन माह पूर्व पाइपलाइन को ठीक कर जलापूर्ति सुचारु की गई, लेकिन अब तीन माह से गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है।
बीमारियों को निमंंत्रण
कस्बे के चौधरियों की गली में हो रही गंदे व दुषित पानी की आपूर्ति हो रही है। पानी इतना बदबूदार है कि पीने की बात दूर, उसे अन्य कार्यों में उपयोग लेना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में लोगों को ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। मोहल्लेवासियों ने बताया कि प्रत्येक दो दिन के अंतराल में हो रही जलापूर्ति के दौरान पहले 15 मिनट तक गंदा पानी आपूर्ति होता है, इसके बाद साफ पानी मिल पाता है। उसमें भी दुर्गंध के चलते पानी उपयोग लायक नहीं रहता है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
विरोध कर जताया रोष
चौधरियों की गली में शुक्रवार को हुई जलापूर्ति के दौरान भी गंदा व दूषित पानी घरों में पहुंचा। कई घरों में नल कनेक्शन सीधे टांकों में जुड़े होने के कारण पूर्व में संग्रहित पानी भी दुषित हो गया। गत तीन माह से चल रही समस्या से गुस्साए मोहल्लेवासियों ने बोतलों व बाल्टियों में पानी भरकर रोष जताया। मीना शर्मा, इंदुबाला छंगाणी, मीना छंगाणी सहित मोहल्ले की महिलाओं ने जलदाय विभागाधिकारियों के विरुद्ध नारेबाजी कर शुद्ध पानी की आपूर्ति करने की मांग की। उन्होंने बताया कि यदि इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई नहीं हुई, तो उनकी ओर से आंदोलन किया जाएगा।
पाइपलाइन की जांच करेंगे
चौधरियों की गली की पाइपलाइन में कहीं कोई छोटा लीकेज होने के कारण नाली का गंदा पानी उसमें चले जाने से परेशानी हो रही है। पूर्व में भी लाइन की जांच करवाई गई थी, कहीं कोई लीकेज नहीं है। पुन: पाइपलाइन की जांच करवाकर लीकेज निकाला जाएगा तथा शुद्ध पानी की आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी।
-अशोक छंगाणी, सहायक अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो