scriptदेखी चिकित्सा एवं सफाई व्यवस्था, मरीजों से लिया फीडबेक | Seen medical and cleaning system, took feedback from patients | Patrika News

देखी चिकित्सा एवं सफाई व्यवस्था, मरीजों से लिया फीडबेक

locationजैसलमेरPublished: Sep 19, 2020 09:24:24 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-कलक्टर ने जवाहिर चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जवाहिर चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया, वहीं उन्होंने चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था को भी देखा एवं उचित सफाई व्यवस्था वार्डों एवं चिकित्सालय में नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को सफाई व्यवस्था में बेहतर सुधार लाने को कहा। उन्होंने मौके पर ही सफाई ठेकेदार को बुलाकर कहा कि जितने भी सफाई कर्मचारी सफाई व्यवस्था के लिए लगाए गए हैं, उनकी नियमित हाजरी दर्ज कराएं और साथ ही जिस वार्ड में जो सफाई कर्मचारी लगे हैं, उनकी सूची वार्ड के बाहर डिसप्ले कराएं। जिला कलक्टर ने सफाई ठेकेदार को सख्त हिदायत दी कि यदि सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो उनकों भुगतान नहीं किया जाएगा। उन्होंने नियमित रूप से शौचालय एवं चिकित्सालय परिसर की उचित सफाई व्यवस्था को प्राथमिकता से कराने को कहा। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले मरीजो व उनके सहयोगियों को यह महसूस होना चाहिए कि सफाई व्यवस्था बेहतर हो रही हैं। उन्होंने इसके साथ ही सभी वार्डो में पानी की आपूर्ति भी सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए, ताकि शौचालयों में किसी प्रकार की गन्दगी न हो। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे एक जनरेटर रूम बनाकर वहां पर सफाई कर्मचारी तैनात रखें ताकि जिस वार्ड से भी सफाई गंदगी की सूचना मिले वहां तत्काल पहुंचकर सफाई कर सके। उन्होंने सफाई व्यवस्था की नियमित रूप से मोनिटरिंग के लिए कर्मचारी लगाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान युआईटी सचिव अनुराग भार्गव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. वी.के. वर्मा भी साथ में थे।
देखी वार्डों की व्यवस्थाएं
जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान कोविड सेंपल जांच केन्द्र, प्रयोगशाला, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा केन्द्र आदि का भी बारिकी से अवलोकन किया एवं वहां कि जा रही जांचों के बारें में पूरी जानकारी ली। उन्होंने मेडिकल वार्ड, सर्जिकल वार्ड, पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड, सिटी स्केन कक्ष, आदि का भी भ्रमण कर वहां भर्ती मरीजों की कुशलक्षेम पूछी एवं मरीजों से ही उनकों मिल रही नि:शुल्क दवाइयों एवं जांच के बारें में फीडबैक लिया। मरीजों ने नि:शुल्क दवा व जांच होंने के प्रति सन्तोष जताया। इसके साथ ही मरीजों से ही नियमित रूप से चिकित्सकों द्वारा की जा रही जांच का भी फीडबैक लिया। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को बेडशीट भी नियमित रूप से साफ-सुथरी लगाने के निर्देश दिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो